कर्ण

Image result for danveer karanकर्ण कौरवों की सेना में होते हुए भी महान धर्मनिष्ठ योद्धा थे। भगवान श्रीकृष्ण तक उनकी प्रशंसा करते थे। महाभारत युद्ध में कारण ने अर्जुन को मार गिराने की प्रतिज्ञा की थी। उसे सफल बनाने के लिए खांडव वन के महासर्प अश्वसेन ने यस उपयुक्त अवसर समझा। अर्जुन से वह शत्रुता तो रखता थाए पर काटने का अवसर नहीं मिलता था। वह बाण बनकर कर्ण के तरकस में जा घुसाए ताकि जब उसे धनुष पर रखकर अर्जुन तक पहुँचाया जाएए तो अर्जुन को काटकर प्राण हर ले।
कर्ण के बाण चले। अश्वसेन वाला बाण भी चलाए लेकिन भगवान श्रीकृष्ण ने वस्तुस्थिति को समझा और रथ.घोड़े जमीन पर बिठा दिए। बाण मुकुट काटता हुआ ऊपर से निकल गया।
असफलता पर क्षुब्ध अश्वसेन प्रकट हुआ और कर्ण से बोलाए ष्अबकी बार अधिक सावधानी से बाण चलानाए साधारण तीरों की तरह मुझे न चलाना। इस बार अर्जुन वध होना ही चाहिए। मेरा विष उसे जीवित रहने न देगा।
इस पर कर्ण को भारी आश्चर्य हुआ। उसने उस कालसर्प से पूछा आप कौन हैं और अर्जुन को मारने में इतनी रूचि क्यों रखते हैं।
सर्प ने कहा अर्जुन ने एक बार खण्डव वन में आग लगाकर मेरे परिवार को मर दिया थाए इसलिए उसीका प्रतिशोध लेने के लिए मैं व्याकुल रहता हूँ। उस तक पहुँचने का अवसर न मिलने पर आपके तरकस में बाण के रूप में आया हूँ। आपके माध्यम से अपना आक्रोश पूरा करूँगा।
कर्ण ने उसकी सहायता के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए वापस लौट जाने के लिए कहाए भद्रए मुझे अपने ही पुरुषार्थ से नीति युद्ध लड़ने दीजिए। आपकी अनीतियुक्त सहायता लेकर जीतने से तो हारना अच्छा है। कालसर्प कर्ण की नीति-निष्ठा को सराहता हुआ वापस लौट गया। उसने कहा कर्ण तुम्हारी यह धर्मनिष्ठा ही सत्य है जिसमे अनीतियुक्त पूर्वाग्रह को छद्म की कहीं स्थान नहीं।

You are Visitor Number:- web site traffic statistics