आईजीआई एयरपोर्ट पर 3 करोड़ का तस्करी से आया सोना गायब

नई दिल्ली : इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर कस्टम विभाग के वेयर हाउस से 11 किग्रा ज्यादा सोना गायब होने का मामला सामने आया है। गायब सोने की कीमत करीब 3 करोड़ रुपये है। यह सोना एयरपोर्ट पर विदेशों से तस्करी करने वाले तस्करों से बरामद किए गए थे। तस्करों से जब्त सोने को सीलबंद डिब्बे में विभाग के गोदाम में रखा गया था। लेकिन जब सोने के डिब्बे को अप्रेजल के लिए खोला गया तो पता चला कि उन डिब्बों में सोने की जगह पीले रंग का कोई धातु का टुकड़ा है।gold001
बाद में इसकी शिकायत एयर कस्टम अधिकारी उमा श्रीनिवासन ने आइजीआइ थाना पुलिस को दी। पुलिस मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच कर रही है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल सुबूत जुटाए जा रहे हैं। इस मामले में कस्टम अधिकारियों की भूमिका की भी जांच की जा रही है। संभावना है कि तस्करों को फायदा पहुंचाने के लिए सोने गायब किया गया है। उधर, इस घटना के बाद से कस्टम विभाग में खलबली मची हुई है।
ज्ञात हो कि विदेश से सोने की तस्करी को रोकने के लिए एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की टीम लगाई गई है। तस्करों से बरामद सोने को कस्टम विभाग एयरपोर्ट पर ही बने अपने वेयरहाउस में जमा करा देता है। गत दिनों कोर्ट में जमा करने के लिए एयरपोर्ट पर जब्त सोने के डिब्बों को ज्वैलरी अप्रेजल के सामने खोला गया तो पता चला कि कुछ डिब्बों में रखे सोने के बिस्कुट सोने के ना होकर किसी और पीले रंग के धातु के हैं।
इसका कुल वजन 11.260 किलोग्राम है। सभी को सील बंद डब्बे में रखा गया था। आश्चर्य की बात यह है कि जब उन्हें खोला गया तब भी सील लगी हुई थी। लिहाजा, इस घटना में पुलिस को भारी गड़बड़झाले का अनुमान हो रहा है।
फिलहाल, पुलिस मामले की तफ्तीश कर रही है। वेयर हाउस में बहुमूल्य वस्तुओं की सुरक्षा से जुडे़ कस्टम अधिकारियों से आइजीआइ एयरपोर्ट की टीम पूछताछ कर सकती है। इस दौरान यह भी पता लगाया जाएगा कि वेयर हाउस की सुरक्षा के क्या इंतजाम हैं और सुरक्षा के तहत क्या-क्या सावधानियां बरती जाती है?
कस्टम अधिकारियों की सूचना के बाद इस मामले में आइजीआइ थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। अप्रेजल के दौरान सोने के गायब होने की जानकारी कस्टम को मिली। तमाम कोणों से मामले की जांच की जाएगी और आरोपी पर शिकंजा कसा जाएगा।

स्रोत : दैनिक जागरण

You are Visitor Number:- web site traffic statistics