एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी में दो विदेशी सहित चार गिरफ्तार

नई दिल्ली [संतोष शर्मा]। आइजीआइ एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने सोने की तस्करी में दो विदेशी सहित चार तस्करों को गिरफ्तार किया है। अलग-अलग मामले में दबोचे गए चारों तस्कर शारजाह से दिल्ली आए थे। उनके पास से 825 ग्राम भार के सोने के गहने और टुकड़े बरामद हुए हैं। उसकी कीमत करीब 34 लाख रुपये है। भारतीय तस्करों ने सोने के टुकड़े फोन चार्जर, बेल्ट और बैग इत्यादि में छुपाकर रख रखे थे।

फोन चार्जर और बेल्ट में छुपाकर ला रहे थे सोना

आइजीआइ एयरपोर्ट कस्टम के ज्वाइंट कमिश्नर एस अली नुरवी ने बताया कि एक मार्च को शारजाह से एयर अरबिया की उड़ान संख्या जी9-465 आइजीआइ एयरपोर्ट पर आई थी। इससे उतरे दो संदिग्ध सूडानी नागरिक एयरपोर्ट से बाहर निकलने की जुगत में थे। उसपर कस्टम अधिकारियों की नजर थी। लिहाजा जैसे ही उन्होंने ग्रीन चैनल पार किया उनके बैग की जांच की गई। उनके बैग से 494 ग्राम के सोने के गहने बरामद हुए। इसकी कीमत 20 लाख, 76 हजार रुपये है। कस्टम अधिकारी जेवरात जब्त कर तस्करी के संबंध में जानकारी जुटा रहे हैं।

अन्य घटना भी एक मार्च की ही है। कस्टम अधिकारियों ने एयर अरबिया की उसी उड़ान से उतरे दो संदिग्ध भारतीय को भी दबोचा। जब उनकी तलाशी ली गई तो उनके पास से सोने के 46 टुकड़े बरामद हुए। सोने के टुकड़े उन्होंने फोन चार्जर, बेल्ट और ट्राली बैग के हैंडल में छुपाकर रख रखे थे। तस्करों के पास से बरामद 331 ग्राम भार के सोने के टुकड़े की कीमत 13 लाख 97 हजार रुपये है। पूछताछ में तस्करों ने बताया कि वह इसी प्रकार से पहले भी 42 लाख मूल्य के सोने की तस्करी कर चुके हैं। कस्टम अधिकारी यह पता लगाने में जुट गए हैं कि तस्कर कहां से सोना लाते थे और उसे कहां खापाया जाता था।

सौजन्य से दैनिक जागरण

You are Visitor Number:- web site traffic statistics