15 दिनों तक बंद रहने के बाद खुला कोच्चि एयरपोर्ट, अब तक 220 करोड़ का नुकसान

बाढ़ प्रभावित केरल धीरे-धीरे सामान्य जीवन की ओर लौट रहा है. इसी दिशा में 15 दिनों तक बंद रहा कोच्चि का कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट आज यानी बुधवार से खुल रहा है. विमानों की सेवाएं आज से शुरू हो जाएगी. बाढ़ के कारण हवाई अड्डे को करीब 220 करोड़ रुपए का नुकसान होने का अनुमान है.

देश के सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट में से एक कोच्चि एयरपोर्ट पर भारी बाढ़ के बाद 14 अगस्त से उड़ानों का परिचालन बंद हो गया था, जो आज से शुरू हो जाएगा. वहीं प्राइवेट एयरलाइंस जेट एयरवेज और इंडिगो ने भी कहा कि वो कोचीन एयरपोर्ट पर अपनी सुविधा शुरू करने के लिए तैयार हैं. कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (सीआईएएलसीआईएएल) के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘सीआईएएल 29 अगस्त के दोपहर दो बजे से पूरी तरह (अंतरराष्ट्रीय और घरेलू) परिचालन की शुरुआत के लिए तैयार है.’ जेट एयरवेज ने ये भी कहा कि एयरलाइंस

उन्होंने कहा कि कोच्चि स्थित नौसैनिक हवाई अड्डे से असैनिक उड़ान सेवाओं का परिचालन 29 अगस्त के दोपहर बाद से निलंबित हो जाएगा. 20 अगस्त से नौसेना के हवाई अड्डे से असैनिक उड़ानें चालू की गई थीं. बाढ़ से तबाह हुए बुनियादी ढांचे को फिर से बनाने का काम पहले ही शुरू हो गया था. इसमें एयरपोर्ट की 2.6 किलोमीटर लंबी दीवार भी शामिल है जो पेरियार नदी में जलस्तर बढ़ने के चलते बह गई थी.

15 दिनों तक बंद रहने के बाद खुला कोच्चि एयरपोर्ट, अब तक 220 करोड़ का नुकसान

एयरपोर्ट अथॉरिटी ने पहले एयरपोर्ट के खुलने की तारीख 18 अगस्त दी थी लेकिन जलस्तर बढ़ते रहने के बाद इसे 26 अगस्त तक कर दिया गया लेकिन हालात खराब होने के चलते अब आखिरकार 29 अगस्त यानी आज फिर से इस एयरपोर्ट से उड़ानें भरी जाएंगी.

डीजीसीए ने इस दौरान तिरुवनंतपुरम, तमिलनाडु के कोझिकोड-कोयंबटूर और कर्नाटक के मैंगलोर के एयरपोर्ट पर एयरलाइंस को डायवर्ट कर रहा था.

केरल में विनाशकारी बाढ़ के एक पखवाड़े बाद भी 3.42 लाख से ज्यादा लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं. इस बाढ़ ने इस राज्य में भयंकर तबाही मचाई है और 322 लोगों की जान ले ली है, वहीं हज़ारों को बेघर कर दिया है.

सौजन्य से: फस्र्टपोस्ट

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics