सर्विस टैक्स बढ़ने से कई चीजों पर पड़ेगा असर

नई दिल्ली: एक जून से आप पर महंगाई की गाज गिर सकती है। 1 जून से सर्विस टैक्स, रेलवे, बैंकिंग से लेकर ब्लैक मनी तक के नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं।
आपको हर सर्विस पर 14.5 जगह 15 फीसदी सर्विस टैक्स देना होगा।
आपका इंश्योरेंस पॉलिसी लेना महंगा हो जाएगा। आम बजट में सर्विस टैक्स में 0.5 फीसदी किसान कल्याण सेस को शामिल करने का ऐलान किया गया था। इससे बिजली और मोबाइल का खर्च बढ़ सकता है। वहीं, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी 1 जून से कई सर्विसेज के चार्ज बढ़ा देगा।
हालांकि, रेलवे की ओर से आपको कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।
1. इन्श्योरेंस-बैंकिंग सर्विस होंगी महंगी
2. एंटरनेटमेंट भी महंगा होगा
3. मोबाइल-बिजली का बिल आएगा ज्यादा
4. घूमना, होटल और पॉर्लर सर्विस हो जाएगी महंगी
5. बढ़ाना-पड़ेगा शादी का बजट।
इन्श्योरेंस-बैंकिंग सर्विस पर असर कैसे?
– लोगों के लिए इन्श्योरेंस लेना महंगा हो जाएगा। अगर आप नई कार, घर, हेल्थ पॉलिसी ले रहे हैं या उसे रिन्यू करा रहे हैं, तो, आपको 0.5 फीसदी ज्यादा किसान कल्याण सेस देना होगा।
– बैंक सर्विस के लिए आपको पहले से अ​िाक सर्विस टैक्स चुकाना होगा। बैंक ड्राफ्ट, फंड ट्रांसफर के लिए आईएमपीएस, एसएमएस अलर्ट-जैसी सर्विस के लिए पहले से ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे।.
– सर्विस टैक्स बढ़ने से रेस्त्रां, एन्टरटेनमेंट, एयर ट्रैवल, माल ढुलाई, पंडाल, इवेंट, कैटरिंग, आईटी, स्पा-सैलून, होटल, बैंर्किग जैसी सेवाएं महंगी हो जाएंगी।
– नए प्रपोजल के मुताबिक, सेविंग बैंक और करंट अकाऊंट होल्डर किसी भी ब्रांच में एक दिन में 50 हजार रुपए तक कैश बिना कोई चार्ज दिए जमा कर सकता है। अभी तक यह छूट एक लाख रुपए तक मिलती थी।
– 50 हजार रुपए से ज्यादा की रकम जमा करने पर प्रति हजार रुपए पर 0.30 पैसे और सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा।
– इसके अलावा नॉन होम ब्रांच में एक दिन में अ​िाकतम 25 हजार रुपए ही जमा किए जा सकेंगे।
– इसी तरह एक महीने में 3 बार से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर 50 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज देना होगा। जबकि अभी 5 ट्रांजैक्शन तक छूट थी।
– जानकारी के मुताबिक, इस स्कीम का फायदा एसी सैकेंड के टिकट पर भी मिल सकता है।
– इसके लिए एसी फस्‍​र्ट क्लास और सैकेंड क्लास के बीच टिकट रेट का जो भी डिफरेंस होगा, उतना एयर इंडिया को पेमेंट करना पड़ेगा।
– हालांकि, प्रायोरिटी एसी फस्‍​र्ट क्लास के टिकट को ही दी जाएगी।
– असल में राजाानी और एअर इंडिया के जो भी रूट एक हैं, उन रूट पर एसी फस्‍​र्ट और एयर इंडिया के इकोनॉमी क्लास का किराया करीब एक जैसा ही है।
– 10 लाख रुपए से ऊपर की कार खरीदने पर अब कस्टमर को ज्यादा रकम देने होगी।
– फाइनेंस बिल में एक बड़ा बदलाव हुआ है।
– अब 10 लाख रुपए से ज्यादा की कार पर एक फीसदी टैक्स लगाने को लोकसभा ने मंजूरी दे दी है। इससे माना जा रहा है कि एसयूवी और सेडान जैसी कार महंगी हो जाएगी।
– डोमेस्टिक ब्लैकमनी के खुलासे के लिए सरकार ने बजट 2016-17 में डिस्क्लोजर स्कीम का ऐलान किया।
– इसमें 45 फीसदी टैक्स अदाकर ब्लैकमनी का खुलासा किया जा सकता है। यह स्पेशल विंडो 1 जून से 30 सितंबर 2016 तक के लिए ओपन है।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics