भारी मात्रा में सोना जब्त

सिलीगुड़ी : कोलकाता में भारी मात्रा में तस्करी का सोना जब्त किये जाने के दो दिन बाद ही सिलीगुड़ी में फिर से सोना जब्त किया गया है. गुप्त जानकारी के आधार पर केंद्रीय राजस्व खुफिया विभाग (डीआरआई) की टीम ने गुरूवार की सुबह सोने के कुल 38 बिस्कुट जब्त किये हैं. जिसका वजन 6 किलो 308 ग्राम बताया गया है.
इस अभियान में दो तस्करों को डीआरआई ने गिरफ्तार किया है. दोनों आरोपियों को गुरूवार  शाम सिलीगुड़ी एसीजेएम अदालत में पेश किया गया. अदालत ने आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. इधर, डीआरआई मामले की जांच में जुटी है.
मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तार तस्करों में नगिन्दोसियानमांग (29) और कप्लियानसांग (20) शामिल है. नगिन्दोसियानमांग मिरोजम राज्य की राजधानी आइजोल के थुअमपुई इलाके का निवासी है, वहीं कप्लियानसांग मिजोरम के चम्फाई इलाके का रहने वाला है. डीआरआई सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जब्त किये गये सोने के प्रत्येक बिस्कुट पर स्विट्जरलैंड का मार्का अंकित है.
कोलकाता भेजने की थी तैयारी
सोना चीन के रास्ते इंडो-म्यांमार सीमांत से भारतीय राज्य मिजोरम तक पहुंचाया गया. मिजोरम से सोने को असम के रास्ते सिलीगुड़ी तक पहुंचाया गया था. सिलीगुड़ी से इस सोने को कोलकाता भेजने की तैयारी थी. जब्त सोना कोलकाता के किसी बड़े सर्राफा व्यापारी तक पहुंचाया जाना था. लेकिन उससे पहले डीआरआई ने सिलीगुड़ी में ही सोना सहित तस्करों को दबोच लिया.
बेल्ट में छुपा कर रखा था
डीआरआई के अनुसार तस्करों ने सोने को कमर के बेल्ट में छिपा कर रखा था. सोने का बिस्कुट छिपाने के लिए विशेष प्रकार से बेल्ट बनवाया गया था. बेल्ट के पिछले हिस्से में बिस्कुट को रखने के लिए खाका बनाया गया था. ये दोनों बुधवार की देर शाम ही सिलीगुड़ी पहुंच गये थे. सिलीगुड़ी जंक्शन इलाके के एक होटल में इन्होंने डेरा जमाया था.
गिरोह का इशारा मिलते ही सिलीगुड़ी से कोलकाता के लिए रवाना होने की योजना थी. लेकिन जानकारी मिलते ही डीआरआई की टीम ने सुबह के करीब 10 बजे होटल पर धावा बोला. तलाशी की दोरान दोनों के बेल्ट से कुल 38 सोने के बिस्कुट बरामद हुए. गुरूवार की शाम ही इन दोनों को सिलीगुड़ी एसीजेएम अदालत में पेश कर दिया गया.
क्या कहते हैं डीआरआइ के वकील
डीआरआई पक्ष के वकील त्रिदीप साहा ने बताया कि गुप्त जानकारी के आधार पर डीआरआई ने अभियान चलाकर कर 38 सोने के बिस्कुट बरामद किये हैं. जब्त सोने का वजन 6 किलो 308 ग्राम है. जिसकी बाजार कीमत 1 करोड़ 33 लाख रूपए आंकी गयी है. दोनों आरोपी मिजोरम के निवासी हैं. दोनों को आज सिलीगुड़ी एसीजेएम अदालत में पेश किया गया. अदालत ने दोनों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.
सौजनय से: प्रभात खबर

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics