बिस्कुट के डिब्बे में विदेशी मुद्रा की तस्करी, एयरपोर्ट से दो गिरफ्तार

बिस्कुट के डिब्बे में विदेशी मुद्रा की तस्करी, एयरपोर्ट से दो गिरफ्तारकोलकाता, जागरण संवाददाता। नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से बिस्कुट के डिब्बे में विदेशी मुद्रा की तस्करी करने के आरोप में दो यात्रियों को गिरफ्तार किया गया है। उनके पास से एक लाख 55 हजार अमेरिकी डॉलर (भारतीय बाजार में एक करोड़ पांच लाख 40 हजार रुपये) जब्त किया गया।

दोनों कैरियर विभाग में काम करते हैं। हालांकि आयकर विभाग ने जांच का हवाला देते हुए दोनों का नाम बताने से इन्कार कर दिया। दोनों यात्री सोमवार की रात कोलकाता एयरपोर्ट पहुंचे थे। यहां से भूटान एयरलाइंस की बी3-700 विमान से बैंकाक जाने की फिराक में थे।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक सोमवार की रात 11 बजे दोनों आरोपित एयरपोर्ट पहुंचे थे। एक के हाथ में ट्रॉली बैग और दूसरे के हाथ में कागज का डिब्बा था। उनकी हरकते संदिग्ध थी। यह देख वहां मुस्तैद आयकर अधिकारियों को दोनों पर संदेह हुआ। उन्हें रोक कर डिब्बे में रखे सामान के बारे में पूछा गया, तो पहले एक ने उसमें बिस्कुट होने की बात कही। फिर स्कैनर मशीन में जांच की गई, तो डिब्बे में बिस्कुट के अलावा कुछ और रखे होने का पता चला। जब सख्ती ने पूछताछ हुई, तो दोनों ने उसमें विदेशी मुद्रा होने की बात स्वीकार की।

इसके बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया। डिब्बे को खोला गया, तो उसमें बिस्कुट के अलावा नोटों का बंडल मिला, जिसे नीचे चिपका कर रखा गया था। सभी 100 के 1500 अमेरिकी डॉलर थे। आयकर विभाग का इंटेलीजेंस विभाग मामले की जांच कर सच्चाई का पता लगाने में जुट गया है। उन्हें उम्मीद है कि विदेशी मुद्रा के बदले बैंकाक से सोना लाने की तैयारी थी। पड़ताल कर सच्चाई का पता लगाने में जुट गई है।

गौरतलब हो कि इसी साल में 10 जनवरी को 28,500, 15 मई को 44 हजार और 21 मई को 55 यूरो के साथ यात्रियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इसके अलावा गत 15 और 16 जुलाई को भी इंडो-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे बनगांव के पेट्रापोल से भारी मात्रा में अमेरिकी डॉलर के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

सौजन्य से : दैनिक जागरण

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics