दो क्रू मेंबर गोल्ड तस्करी में गिरफ्तार, कई और भी तस्करी में शामिल

नई दिल्ली:  सोने की तस्करी के आरोप में कस्टम की इंटेलीजेंस यूनिट ने जेट एयरवेज और एयर इंडिया के दो फ्लाइट क्रू मेंबर को गिरफ्तार किया है। दोनों की गिरफ्तारी इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के टर्मिनल थ्री से की गई है। इनकी पहचान अंकित और मीत के रूप में हुई है। जेट एयरवेज में बतौर फ्लाइट क्रू मेंबर तैनात अंकित के कब्जे से करीब 2.5 किलो सोने से बने 7 कड़े बरामद किए गए हैं। वहीं एयर इंडिया में फ्लाइट क्रू के पद पर तैनात मीत के कब्जे से 150 ग्राम सोने से बना एक कड़ा जब्त किया गया है। दोनों क्रू मेंबर सोने से बने इन कड़ों को राजकुमार नामक एक सोना तस्कर को सौंपने वाले थे। राजकुमार इन दोनों का टर्मिनल थ्री के बाहर इंतजार कर रहा था। कस्टम इंटेलीजेंस यूनिट के अधिकारियों ने अंकित की निशानदेही पर राजकुमार को भी गिरफ्तार कर लिया है। इसके कब्जे से 150 ग्राम का एक कड़ा बरामद किया गया है।womern
कस्टम सूत्रों के अनुसार सूचना मिली थी लंदन से आने वाली जेट एयरवेज की फ्लाइट में तैनात एक क्रू मेंबर के जरिए सोना तस्कर सोने की एक खेप आईजीआई एयरपोर्ट भेजने वाले हैं। इसके आधार पर आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचने के बाद जेट एयरवेज के सभी क्रू मेंबर की तलाशी ली गई। इस दौरान अंकित नामक क्रू मेंबर के कब्जे से सोने से बने सात कडे़ बरामद किए गए। इसमें से एक कड़ा 150 ग्राम का था जबकि बाकी छह कडे़ करीब 350-350 ग्राम सोने से तैयार किए गए थे। जब्त किए गए सोने के कड़ों की कीमत करीब 65 लाख रुपए आंकी गई है। पूछताछ में अंकित ने बताया कि उसे यह कडे़ एयरपोर्ट के बाहर मौजूद राजकुमार नामक शख्स को सौंपने है। अंकित की निशानदेही पर राजकुमार को टर्मिनल थ्री के बाहर से 150 ग्राम सोने के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। राजकुमार ने बताया कि एयर इंडिया की लंदन से आने वाली फ्लाइट में तैनात मीत नामक क्रू मेंबर से उसे सोने की एक और खेप मिलने वाली है। इसके आधार पर कस्टम ने एयर इंडिया के क्रू मेंबर मीत को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 150 ग्राम का एक कड़ा जब्त कर लिया।
कई एयरलाइंस के क्रू मेंबर भी तस्करी में शामिल
पूछताछ में राजकुमार ने खुलासा किया है कि वह विभिन्न एयरलाइंस के क्रू मेंबर की मदद से सोने की तस्करी कर रहा है। उसने कस्टम अधिकारियों के सामने कुछ अन्य क्रू मेंबर के नामों का खुलासा किया है। कस्टम इंटेलीजेंस यूनिट के अधिकारियों ने इन क्रू मेंबर की गिरफ्तारी की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

स्रोत : भास्कर

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics