दो इस्पात कंपनियों को नोटिस भेजेगा सेंट्रल एक्साइज विभाग

रायपुर : एक्साइज डूटी बचाने की कोशिश करने वाली लिंगराज स्टील एंड पावर लिमिटेड रायपुर और निरोश स्पंज आयरन कंपनी भिलाई की कंपनी को सेंट्रल एक्साइज डिपार्टमेंट नोटिस भेजेगा। इसमें उनसे कच्चे सामान की खरीदी, रॉड या सरिया बनाकर बेचने से हुआ फायदा और इसमें लगने वाले वास्तविक टैक्स आदि का जानकारी ली जाएगी। उनका जवाब आने के बाद दोनों कंपनियों पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
कंपनियों की लाइबिलिटी तय होने पर इनके खिलाफ जितने की एक्साइज डूटी नहीं देने का आरोप तय होगा, उतनी ही पैनाल्टी लगाई जाएगी। डायरेक्टरेट जनरल सेंट्रेल एक्साइज इंटेलिजेंस रायपुर रीजनल यूनिट ने कम एक्साइज डूटी जमा करने पर इन दोनों कंपनियों पर पिछले माह कार्रवाई की थी।
दोनों ही स्थानों पर स्टाक की सही सही जवाब नहीं मिलने पर एक्साइज विभाग ने 750 टन लोहा जब्त किया था। इसमें 600 टन रायपुर की कंपनी का था और 150 स्पंज आयरन भिलाई की कंपनी का था। जब्त लोहे की कीमत करीब डेढ़ लाख रुपए आंकी गई है। दोनों कंपनियों के फैक्ट्री, गोदाम, कार्यालय और निवास समेत 12 स्थानों पर सेंट्रल एक्साइज विभाग के 50 अधिकारियों और कर्मचारियों ने दबिश दी थी। दर्जन भर कंप्यूटर, लैपटॉप और पैन ड्राइव जब्त किया गया था। सभी की जांच के बाद अब कंपनियों को नोटिस जारी किया जा रहा है, ताकि वे अपना पक्ष रख सकें। उनके जवाब के आधार पर आगे की कार्रवाई तय की जाएगी।
सौजन्य से : भास्कर न्यूज

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics