डीआरआई 500 किलो मेफ्रेडोन के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया

नई दिल्ली:  राजस्व खुफिया निदेशालय ने रविवार को एक ट्रक से 30 करोड़ रुपए मूल्य का 500 किलोग्राम पार्टी ड्रग ‘मेफ्रेडोन’ जब्त किया है। हाल के दिनों में यह मादक पदार्थ की सबसे बड़ी जब्ती है। विभिन्न पाश्र्व प्रभावों और भयंकर लत पैदा करने वाला मेफ्रेडोन को इस साल पांच फरवरी को नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटांसेज एक्ट के तहत प्रतिबंधित मादक पदार्थ के रूप में शामिल किया गया था।
वित्त मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, ‘‘यह देश में मादक पदार्थों की सबसे बड़ी जब्तियों में एक है और निश्चित ही मेफ्रेडोन की सबसे बड़ी जब्ती है। ’’ बयान में कहा गया है कि मेफ्रेडोन को एनडीपीएस एक्ट के तहत प्रतिबंधित किए जाने के बाद देश में इस मादक पदार्थ की जब्ती का यह पहला मामला है।
जारी इस बयान में कहा कि डीआरआई की टीम ने खुफिया सूचना के आधार पर शुक्रवार को आधी रात को महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के कुरूटवाडी इलाके से आ रहे एक ट्रक को पकड़ा। बताया कि ट्रक पर पपीता लदा हुआ है, लेकिन उसकी सघन तलाशी लेने पर 13 ऐसी बोरियां मिलीं जिनमें करीब 500 किलोग्राम मेफ्रेडोन था। उसका दाम 30 करोड़ रुपए लगाया गया है।
ट्रक के ड्राइवर और उसके साथ आ रहे एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। दोनों ही बाद में साकेत की एक अदालत में पेश किए गए। अदालत ने उन्हें जेल भेज दिया। पूछताछ में खुलासा हुआ है कि शोलापुर के कुसुतबड़ी से ट्रक लोड किया गया था। इसे पश्चिमी भारत के कई हिस्सों में पहुंचाना था। अधिकारियों ने बताया कि मादक पदार्थ मेफेड्रोन का केमिकल नाम एम-कैट है। तस्करी के लिए इसका शार्ट नाम म्याऊं, म्याऊं रखा गया है। इसी नाम से इसे मार्केट में बेचा जाता है।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics