जीएसटी काउंसिल की 4 अगस्त को होने वाली बैठक में ये फैसले संभव

GST Council Meeting: जीएसटी काउंसिल की बैठक 4 अगस्त को हो रही है। इस बैठक में खासतौर पर छोटे कारोबारियों (MSME) से जुड़े फैसले होंगे। कारोबारियों ने एक रजिस्ट्रेशन और जीएसटी रिफंड को आसान करने की मांग की है।

GST Council meeting 4 august

नई दिल्ली: जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक 4 अगस्त को होने वाली है। इस बैठक में विशेष तौर पर छोटे कारोबारियों (MSME) के मुद्दों पर चर्चा होगी। जीएसटी काउंसिल की ये 29वीं बैठक है। इनडायरेक्ट टैक्स से जुड़े अधिकारियों को इस बैठक के लिए कारोबारियों को क्या दिक्कत आ रही है इसकी लिस्ट बनाने के लिए कहा है। वित्तमंत्री का प्रभार देख रहे पीयूष गोयल इस बैठक की दूसरी बार अध्यक्षता करेंगे।

कई कारोबारियों को जीएसटी रिफंड में दिक्कत आ रही है। इसलिए वो चाहते हैं कि रिफंड की प्रक्रिया को आसान बनाया जाए। रिफंड समय पर नहीं मिलने से उनका कारोबार प्रभावित हो रहा था। कारोबारी चाहते हैं कि पूरे भारत में किसी भी जगह जीएसटी का रजिस्ट्रेशन की सुविधा हो। अभी कारोबारी जिस राज्य के हैं वहीं उनका रजिस्ट्रेशन होता है। एक सिंगल जीएसटी आईडी से कारोबार आसान होगा। इस पर जीएसटी काउंसिल में कुछ फैसला हो सकता है।

अभी रिवर्स चार्ज मैकेनिज्म को 1 साल के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। इसके तहत अगर किसी कारोबारी ने बिना रजिस्ट्रेशन वाले कारोबारी से सामान खरीदा है तो भी टैक्स भरने की जिम्मेदारी उसकी ही होगी। इससे कारोबारियों को दिक्कत हो रही है। रिवर्स चार्ज मैकेनिज्म को 30 सितंबर 2019 तक बढ़ाया गया है।

जीएसटी काउंसिल ने 28वीं बैठक में 5 करोड़ तक के टर्नओवर वाले कारोबारियों को हर महीने रिटर्न भरने से छुटकारा दे दिया था। इनको हर तिमाही में रिटर्न भरना होगा। काउंसिल इस बैठक में भी छोटे कारोबारियों से जुड़े कई बड़े फैसले कर सकती है।

सौजन्य सेः टाईम्सनावन्यू

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics