आईजीआई एयरपोर्ट पर पांच अफगानी नागरिक पेट में हेरोइन से भरे 370 कैप्सूल लेकर पहुंचे थे। हेरोइन को दिल्ली, मुंबई और अन्य मेट्रो शहरों में खपाने की योजना थी

                                     15                                                                                                                         New Delhi : आईजीआई एयरपोर्ट पर पांच अफगानी नागरिक पेट में हेरोइन से भरे 370 कैप्सूल लेकर पहुंचे थे। हेरोइन को दिल्ली, मुंबई और अन्य मेट्रो शहरों में खपाने की योजना थी। एयरपोर्ट के कस्टम विभाग व दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पांचों को धर दबोचा। बरामद हेरोइन की कीमत 15 करोड़ रुपये आंकी गई है।
एयरपोर्ट से पेट में हेरोइन के इतनी अधिक मात्रा में कैप्सूल पकड़े जाने का संभवत: यह पहला मामला है। इससे पूर्व अगस्त 2018 में दो लोगों के पेट से करीब 130 कैप्सूल पकड़े गए थे।

कस्टम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, विगत 14 सितंबर को शाम 6 बजे कंधार से दिल्ली आने वाली उड़ान संख्या एफजी-311 वाया काबुल होती हुई टर्मिनल-3 पर पहुंची। गुप्त सूचना मिली थी कि विमान से कुछ लोग हेरोइन की बड़ी खेप लेकर आ रहे हैं। शक के आधार पर कस्टम अधिकारियों ने 18 से 29 वर्ष तक के अफगान मूल के पांच नागरिकों को हिरासत में लिया।

तब तक दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल भी पहुंच गई। पांचों आरोपी दोस्त हैं और अफगानिस्तान में एक-दूसरे के पड़ोसी हैं। उन्हें स्थानीय मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट के समक्ष मेडिकल व आगे की कार्रवाई करने के लिए पेश किया गया। अनुमति मिलते ही पांचों को राममनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया। एक्सरे से पता चला कि उनके पेट में कुल 370 कैप्सूल हैं जिनमें हेरोइन भरी हुई है। पता लगने के बाद उनका ट्रीटमेंट चालू हुआ। एक-एक करके करीब छह दिन बाद गुरुवार को सभी के पेट से शौच के जरिए कैप्सूल निकाले गए।

दो करोड़ के सोने के साथ विदेशी दबोचा

आईजीआई एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ ने अलग-अलग दो मामलों में 1.90 करोड़ का तस्करी का सोना व 20 लाख की विदेशी मुद्रा समेत दो लोगों को धर दबोचा है। सोने के साथ पकड़ा शख्स मूल रूप से चीन का निवासी है। सीआईएसएफ अधिकारियों के मुताबिक, 18 सितंबर को टर्मिनल 3 पर एएसआई एस.के सिंह को बैगेज स्कैनर में एक बैग में कुछ संदिग्ध सामान दिखा।

बैग को खोलकर जांच की तो उसमें सोने के पांच-पांच किलो के छह टुकड़े और एक-एक किलो के चार टुकड़े थे। बैग मालिक ने अपना नाम पी. याओ बताया। वह हांगकांग से एयर इंडिया की उड़ान संख्या एआई-317 से दिल्ली आया था और मुंबई जाने की फिराक में था। वह सोने के बारे में कोई दस्तावेज नहीं दिखा पाया। सोने की कीमत करीब 1.90 करोड़ भारतीय रुपए आंकी गई है।

वहीं, 18 सितंबर को टर्मिनल 3 पर सुरक्षा जांच में एसआई श्रवण कुमार को यात्री राजेंद्रन शमी राज के बैग से करीब 20 लाख भारतीय मूल्यों की विदेशी मुद्रा बरामद हुई। बैग में से 27,476 यूएस डॉलर व 7,960 लीरा बरामद हुए हैं। आरोपी इंडिगो की उड़ान संख्या 6ई-4001 से इस्तांबुल जाने की फिराक में था।

source by : hindustan times

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics