म्यांमार से गुवाहाटी और पटना के रास्ते हो रही सोने की तस्करी, पांच महीने में पकड़े गए चार मामले

पटनाए जागरण संवाददाता। म्‍यांमार ;बर्माद्ध से गुवाहाटी के रास्ते बड़े पैमाने पर सोने की तस्करी की जा रही है। बर्मा के तस्कर भारतीय तस्करों को गुवाहाटी अथवा डिब्रूगढ़ में सोने की खेप आसानी से पहुंचा देते हैं। गुवाहाटी से मुंबई के तस्कर अपने कैरियर द्वारा वाया पटना.दिल्ली के रास्ते सोना मुंबई पहुंचा रहे हैं। सोना तस्कर डिब्रूगढ़ से दिल्ली और फिर दिल्ली से मुंबई सोना लेकर जाते हैं।

गुवाहाटी राजधानी बनी तस्‍करों की पसंदीदा ट्रेन

इनके लिए सबसे मुफीद ट्रेन गुवाहाटी नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस है। एक साथ दो से तीन की संख्या में तस्कर डिब्रूगढ़ राजधानी से दिल्ली के लिए निकलते हैं। एक तस्कर एक से तीन किलो तक सोना लेकर ट्रेन में यात्रा करते हैं। कभी.कभी तो एक साथ पांच से छह तस्कर अलग.अलग बोगियों में डिब्रूगढ़ राजधानी में सवार होते हैं। गलती से एक.दो पकड़ा भी जाते हैं तो तीन.चार आसानी से निकल जाते हैं।

इस संबंध में आरपीएफ इंस्पेक्टर पीके वर्णवाल ने बताया कि पिछले एक साल के अंदर पांच बार पाटलिपुत्र स्टेशन पर सोना के साथ तस्कर पकड़े गए हैं। इनमें से चार बार गुवाहाटी राजधानी से ही पकड़े जा चुके हैं। श्री वर्णवाल इस बात को मानते हैं कि जिसके बारे में आरपीएफ अथवा डीआरआई को सटिक सूचना रहती है वहीं तस्कर पकड़े जाते हैं। बगैर सूचना के इतने यात्रियों में तस्करों को पकडऩा संभव नहीं। सबसे बड़ी समस्या ट्रेन रोककर सामान की तलाशी लेने में है।
आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले पांच माह में चार बार सोने की बड़ी खेप पकड़ी गई है जिसमें तीन बार गुवाहाटी राजधानी से ही 12 किलो से अधिक सोना बरामद किया जा चुका है। इसके कुछ ही दिन पहले भी दो बार पाटलिपुत्र स्टेशन पर ही सोना बरामद किया गया था।

17 सितंबर 2020 .. गुवाहाटी राजधानी से 1 किलो सोना के साथ गुरमीत कौर गिरफ्तार

1 दिसंबर 2020 को 02549 नार्थ ईस्ट से समद खान व अफरोज अमीरुल्ला के पास से डेढ़ किलो सोना जब्त
3 दिसंबर 2020 को 02423 से दो किलो सोना के साथ सुनील राजू एवं रवि गिरफ्तार

8 फरवरी 2021 को 02423 गुवाहाटी राजधानी से छह किलो सोना के साथ विक्रम अर्जुन व नवनाथ शिवाजी को गिरफ्तार किया गया है।

सौजन्य से दैनिक जागरण

You are Visitor Number:- web site traffic statistics