बीएसएफ ने सीमा पर 86.5 लाख मूल्य के 15 सोने के बिस्कुटों के साथ तस्कर को दबोचा

कोलकाता : सीमा सुरक्षा (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की ओर से चलाए जा रहे शून्य तस्करी अभियान की वजह से तस्करों के मंसूबे लगातार विफल हो रहे हैं। बीएसएफ जवानों ने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक बार फिर तस्करी को नाकाम करते हुए 1749.8 ग्राम वजन के 15 सोने के बिस्कुटों के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। बीएसएफ द्वारा बुधवार को जारी बयान में बताया गया कि जब्त सोने का भारतीय बाजार में अनुमानित मूल्य 86,54,511 रुपये है।

सोने के बिस्कुटों की नौ फरवरी, मंगलवार को उत्तर 24 परगना जिले में बीएसएफ की सीमा चौकी सुतिया इलाके से बांग्लादेश से भारत में तस्करी की कोशिश की जा रही थी जिसके 107वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने नाकाम कर दिया। बयान के मुताबिक, बीएसएफ इंटेलिजेंस ब्रांच की विश्वस्त सूचना पर कृष्णनगर सेक्टर अंतर्गत सीमा चौकी सुतिया इलाके में 107वीं वाहिनी के जवानों विशेष ऑपरेशन चलाया तथा तारबंदी के पास घात लगाकर बैठ गए। जवानों ने इस दौरान तारबंदी के आगे खेतो में एक संदिग्ध व्यक्ति की गतिविधियों को देखा।

बीएसएफ जवानो को देख व्यक्ति ने भागने की कोशिश की, परंतु जवानो ने बहादुरी का परिचय देते हुए उसे पकड़ लिया। तलाशी के दौरान बीएसएफ पार्टी ने तस्कर के पास से एक भूरे रंग का पैकेट बरामद किया, जिसमें से 15 सोने के बिस्कुट मिले।  गिरफ्तार तस्कर का नाम आलोक विश्वास (42) है। वह उत्तर 24 परगना के बनगांव थाना अंतर्गत चोराई गाची गांव का रहने वाला है। 

15 सोने के बिस्कुटों के साथ एक तस्कर गिरफ्तार

प्रारंभिक पूछताछ में तस्कर ने खुलासा किया कि वह भारतीय नागरिक है। वह सीमा चौकी सुतिया और आरसीपुर इलाके में सोने की तस्करी का काम करता है। उसने बताया कि यह सोने के बिस्कुट उसने गोबिंदो सरकार (29) ग्राम चोराईगाछी से तारबंदी के आगे से लिए हैं। अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार करने के बाद इन सोने के बिस्कुटों को साथू मंडल जो कि ग्राम चोराईगाछी का ही रहने वाला है को देना तय हुआ था। साथू मंडल ने इस कार्य के लिए सोने की प्रति बार 100 रुपये देने का वादा किया था। गिरफ्तार किए गए तस्कर तथा जब्त किए गए सोने को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए कस्टम कार्यालया, पेट्रापोल को सौंप दिया गया है। 

धर, इस कार्यवाही के बाद 107वीं वाहिनी, बीएसएफ के कमांडिंग ऑफिसर सुनील कुमार ने अपने जवानों की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त करते हुए उनकी पीठ थपथपाई, जिसके परिणामस्वरूप 15 सोने के बिस्कुटों के साथ तस्कर को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि यह केवल उनके जवानों द्वारा ड्यूटी पर प्रदर्शित की गई सतर्कता के कारण ही संभव हो सकता है। उन्होंने आगे कहा कि आइजी, दक्षिण बंगाल सीमांत बीएसएफ द्वारा शुरू किए गए अभियान के तहत सीमा पर होने वाले अपराधों के लिए जीरो टॉलरेंस के संकल्प को पूरा करने के लिए उनके सैनिक पूरी तरह से दृढ़ और प्रतिबद्ध हैं।

सौजन्य से: दैनिक जागरण

You are Visitor Number:- web site traffic statistics