दिल्ली आइजीआइ एयरपोर्ट पर 4 किलो सोना बरामद

Related imageनई दिल्ली। आइजीआइ एयरपोर्ट पर कस्टम ने अलग-अलग मामलों में तीन तस्करों के पास से करीब चार किलो सोना बरामद किया है। आरोपी कस्टम से बचने के लिए विदेश से बैटरी, टेबल लैंप, डियोड्रेट की बोतल और गोल्ड फ्वाइल के रूप में सोना लेकर आए थे। बरामद सोने की कीमत एक करोड़ ग्यारह लाख रुपये आंकी गई है। कस्टम ने कस्टम एक्ट 1962 के तहत सोना जब्त कर तीनों को गिरफ्तार कर लिया है।
कस्टम कमिश्नर मनीष कुमार ने बताया कि विदेश से की जा रही सोने की तस्करी के मद्देनजर विभाग खासा सख्त है। अधिकारियों को संदिग्ध लोगों और संवेदनशील सेक्टर से आने वाले यात्रियों पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया गया है। 20 जून को बैंकाक से वाया दिल्ली दुबई जाने वाली जेट एयरवेज की फ्लाइट से तीन भारतीय आइजीआइ एयरपोर्ट पर आए थे। तलाशी में उनके बैग से सोने की 10 टिकियां बरामद हुई। उनका वजन 2500 ग्राम और कीमत 72 लाख रुपये है। आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में पता चला कि वे उक्त सोने को टर्मिनल थ्री स्थित ट्रांजिट एरिया में किसी व्यक्ति को सौपने वाले थे। कस्टम अधिकारी मामले की जांच कर रहे हैं। अन्य मामले में कस्टम ने शारजाह से आए एक अन्य तस्कर को दबोचा। उसने बैटरी और टेबल लैंप में सोना छुपाकर रखा था। आरोपी के पास से 19 लाख रुपये मूल्य का 705 ग्राम सोना बरामद हुआ। एक अन्य मामले में दुबई से आए दो और तस्करों को कस्टम ने धरा है। एक ने कस्टम से बचने के लिए डियोड्रेट की बोतल में सोने की फ्वाइल को छुपा रखा था। बोतल से 300 ग्राम सोना बरामद हुआ। जबकि अंतिम मामले में तस्कर के पास से 400 ग्राम सोना जब्त किया गया।
उसने सोने की रॉड को ट्राली सूटकेस में छुपा रखा था। ज्ञात हो कि गत दिनों भी कस्टम ने अलग-अलग मामलों में दो तस्करों को गिरफ्तार कर उनके पास से 5 किलो सोना बरामद किया था। तस्करों ने माइक्रोवेव, ट्राली बैगेज के हैंडल सहित खिलौने इत्यादि में में सोना छुपा रखा था।

सौजन्य से : दैनिक जागरण

You are Visitor Number:- web site traffic statistics