तस्करी के आरोप में नेपाल के चार नागरिक गिरफ्तार, जांच में जुटी टीम

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम विभाग की टीम ने नेपाल के चार नागरिकों को तस्कारी के आरोप में गिरफ्तार किया है। इनके पास से भारी मात्रा में अवैध सिगरेट, मोबाइल व मोबाइल में प्रयुक्त होने वाले सामान की बरामदगी हुई है। सभी आरोपित दुबई से तस्करी का माल लेकर दिल्ली पहुंचे थे और चुपचाप एयरपोर्ट से बाहर निकलने की फिराक में थे। लेकिन, इसके पहले कि बाहर निकल पाते, किस्टम विभाग की टीम ने इन्हें पकड़ लिया।

अधिकारी के मुताबिक घटना दो अगस्त की है। एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम के अधिकारियों ने संदिग्ध रूप से एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर घूम रहे चार नेपाली नागरिकों को जांच के लिए रोका। पूछताछ में भी वे कुछ स्पष्ट तौर पर नहीं बता पा रहे थे। बाद में उनके सामान की तलाशी लेने पर अलग-अलग ब्रांड की सिगरेट, कई सारे मोबाइल फोन, मोबाइल फोन में प्रयुक्त होने वाली बैट्री बरामद हुई। सभी सामान को जब्त कर आरोपितों से पूछताछ कर आगे की जांच की जा रही है।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने गत दिनों 3.53 करोड़ रूपये मूल्य की 7.379 किलो सोने की छड़े बरामद करने वाले रेलवे सुरक्षा बल के जवानों को मंगलवार को बड़ौदा हाउस में बुलाकर सम्मानित किया। मुख्य जन संपर्क अधिकारी दीपक कुमार के मुताबिक रेलवे सुरक्षा बल के जवान अविनाश, संजय, जितेंद्र, कुलदीप ने एक अगस्त को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 3.53 करोड़ रूपये मूल्य की 7.379 किलो सोने की छड़े बरामद की थी। इन्होंने प्लेटफार्म नंबर 6-7 पर सोना की तस्करी के मामले में 2 लोगों को पकड़ा।

पूछताछ करने पर उनकी पहचान शेख अब्दुल जब्बार, पश्चिम बंगाल व शेख मुस्तफीजुर रहमान, मेदिनीपुर, पश्चिम बंगाल के रूप में हुई थी। दोनों आरोपित लखनऊ से शताब्दी एक्सप्रेस से नई दिल्ली आए थे। जांच करने पर उनके पास से अवैध रूप से लाई गई 7.379 किलो सोने की छड़ें बरामद की गईं । उन्हें थाने लाकर कस्टम विभाग को सूचना दे दी गई। जिसके बाद कस्टम निरीक्षक विनोद कुमार ने थाने पहुंचकर सोने की छड़ें होने की पुष्टि की और उसे अपने कब्जे में ले लिया। महाप्रबंधक, आशुतोष गंगल ने उपरोक्त चारों रेलवे सुरक्षा बलकर्मियों को ड्यूटी पर सतर्कता बरतने, ईमानदारी और निष्ठा के लिए प्रत्येक को 5000-5000 रूपये का नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

सौजन्य से: दैनिक जागरण

You are Visitor Number:- web site traffic statistics