कस्टम अफसर ज्योतिष की आड़ में चल रहा था स्मगलिंग का धंधा

Image result for कस्टम अफसर ज्योतिष की आड़ मेंमेरठ। यहां वन विभाग की टीम ने नोएडा से एक ज्योतिषाचार्य के यहां छापा मारकर बड़ी मात्रा में वन्य जीवों के अंग और खाल आदि बरामद किए है। वन विभाग की टीम ने यह कार्रवाई वन्य जीव क्राइम कंट्रोल ब्यूरो से मिली सूचना के आधार पर की। पकड़े गए कथित ज्योतिष का नाम आचार्य कालकी कृष्णन है। वन विभाग की टीम ने उसके केंद्रीय विहार सेक्टर 82 नोएडा पर छापा मारकर उसके गिरफ्तार किया।
वन विभाग के मुख्य संरक्षक मुकेश कुमार ने बताया कि आरोपी के यहां से बड़ी संख्या में वन्य जीवों के अंग बरामद हुए हैं। इनमें इंद्रजाल, सियार सिंघी समेत कई दुर्लभ वन्य जीवों के अंग शामिल है। वन विभाग की टीम ने ज्योतिष की दुकान और गोदाम पर मिले सामान को अपने कब्जे में ले लिया है।
– उसके आवास और कार्यालय पर मिले कंप्यूटर आदि को भी कब्जे में ले लिया गया है। कंप्यूटर की साइबर सैल की मदद से जांच कर आॅन लाइन ट्रेडिंग किए गए वन्य जीवों के संबंध में जानकारी जुटाई जाएगी। वन अधिकारियों के अनुसार ज्योतिष के आवास और गोदाम से प्रतिबंधित जीव बड़ी छिपकली के प्राइवेट पार्टस, सियार सिंघी, इंद्रजाल और प्रतिबंधित शंख आदि बरामद हुए है।
मुख्य वन संरक्षक मुकेश कुमार का कहना है कि बरामद सामान की कीमत करोड़ों रुपये में है। बताया गया कि आरोपी ज्योतिष आचार्य कालकी कृष्णन तंत्रमंत्र की आड़ में प्रतिबंधित वन्य जीवों के अंग आॅन लाइन बेचता था।
पकड़ा गया ज्योतिष कालकी कृष्णन कस्टम डिपार्टमेंट में इंस्पेक्टर था। लेकिन वहां से उसे रिश्वत लेने के मामले में बर्खास्त कर दिया गया था। जिसके बाद कालकी कृष्णन ने अपने आपको ज्योतिषाचार्य घोषित कर दिया और वन्य जीवों के अंगों की तस्करी में जुट गया।
बताया गया कि पकड़े गए ज्योतिष के तार सिविल लाइन (मेरठ) निवासी प्रशांत बिश्नोई से जुड़ रहे हैं। अप्रैल माह में डीआरआई की छापामार कार्रवाई में बरामद विदेशी हथियारों का जखीरा, वन्य जीवो की खाल व सींग के गोरखधंधे के आरोपी प्रशांत बिश्नोई पकड़ा गया था।
-जानकारी के अनुसार प्रशांत बिश्नोई के यहां से बरामद मोबाइल नंबरों की कॉल डिटेल में इस ज्योतिष का मोबाइल नंबर भी सामने आया था। जांच पता चला कि प्रशांत बिश्नोई और कालकी कृष्णन की आपस में बात होती थी। नंबर सामने आने पर टीम इस कथित ज्योतिष पर शिकंजा कसने के लिए अपनी रणनीति में जुट गई।
मीडिया से वार्ता के दौरान मुख्य वन संरक्षक मुकेश कुमार ने बताया कि वन्य जीव क्राइम कंट्रोल ब्यूरो (नई दिल्ली) से मिली सूचना के आधार पर जिला वन अधिकारी एचवी गिरीश व क्षेत्रीय वनाधिकारी (दादरी) के नेतृत्व में टीम ने अंसल फॉरचून आर्केड सेक्टर-18 नोएडा स्थित ओदेवम् नामक दुकान पर छापा मारा।
वहां प्रतिबंधित वन्य जीवों के अंग मिलने के बाद टीम ने दुकान मालिक ज्योतिष आचार्य कालकी कृष्ण पुत्र रमेश चन्द्र कृष्ण को गिरफ्तार किया।
पूछताछ के बाद उसके गोदाम पर भी छापामार कार्रवाई की गई। वहां से प्रतिबंधित वन्य जीवों के अंग बरामद किये गए। वहां से टीम ने प्रतिबंधित वन्य जीवों से संबधित 25 हत्था जोड़ी, 28 इन्द्रजाल, 27 सियार सिंघी व काफी संख्या में शंख बरामद किए।
बताया गया हत्था जोड़ी बड़ी छिपकली का प्राईवेट पार्ट है, इसे तांत्रिक वशीकरण में बहुपयोगी बताकर हजरों रुपये में बेचते हैं। इन्द्रजाल सुमंद्री जीव का अंग है और इसे तंत्र मंत्र में इस्तेमाल किया जाता है।
सियार सिंघी सियार के नाखून व बाल का बनाया जाता है। इसे भी तांत्रिक क्रिया में इस्तेमाल किया जाता है। बताया गया कि पकड़े गए आरोपी के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के अंतर्गत कार्रवाई की जा रही है।

सौजन्य से : दैनिक भास्कर

You are Visitor Number:- web site traffic statistics