लखनऊ से दिल्ली आ रही फ्लाइट में लावारिस पड़े बैग में मिला 42 लाख का गोल्ड, एयरपोर्ट पर मचा हड़कंप

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (IGI) पर एयर कस्टम प्रीवेंटिव की टीम ने लखनऊ से आ रही एयर इंडिया (Air India) की फ्लाइट में 42 लाख का सोना लावारिस बरामद हुआ है. कस्टम विभाग के मुताबिक दिल्ली कस्टम के एयर इंटेलिजेंस यूनिट को सूत्रों से लखनऊ से एयर इंडिया की फ्लाइट नम्बर AI-432 से गोल्ड की तस्करी कर दिल्ली लाए जाने की सूचना मिली थी.वहीं, एयर इंडिया की उड़ान संख्या AI 432 लखनऊ से दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंची. जांच में उस उड़ान के अंदर काले रंग की टैप में बंधा लावारिस सामान दिखा. सुरक्षा अलर्ट के बाद उस पैकेट की जांच कर खोला गया.

दरअसल, पैकेट में करीब 830 ग्राम सोना बरामद हुआ. इस पैकेट में सोने के पांच कट पीस गोल्ड के बरामद थे. जिसकी कीमत मार्केट में तकरीबन 42.54 लाख आंकी गई है. वहीं,कस्टम विभाग के मुताबिक उड़ान से आए यात्रियों समेत क्रू मेंबर के डिटेल खंगाले जा रहे हैं. ऐसे में आशंका है कि कोई सोना तस्करी कर लाया और फिर पकड़े जाने के डर से उड़ान में ही छोड़ गया. हालांकि, इस पर कार्रवाई करते हुए कस्टम की टीम ने कस्टम एक्ट 1962 के सेक्शन 110 के तहत बरामद गोल्ड को जब्त कर लिया है और आगे की जांच-पड़ताल में जुट गई है.

बता दें कि पिछले जनवरी के महीने में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (IGI) पर तस्करों से सोने की बरामदगी का सिलसिला जारी है.ऐसा ही ताजा मामले में शारजाह से नई दिल्ली आए यात्री के सामान की तलाशी में काफी मात्रा में सोना बरामद किया गया है. वहीं, आरोपी ने सोने का पेस्ट बनाकर सामान में छिपाया हुआ था. कस्टम विभाग के अतिरिक्त आयुक्त शौकत अली नुर्वी ने बताया कि आरोपी के बारे में कस्टम को सूत्रों से जानकारी मिली थी. इसके बाद जब यह विमान से उतरा तब कस्टम कर्मियों ने इसके सामान की तलाशी ली. ऐसे में जब इसका सामान एक्सरे स्कैनर से गुजारा गया तब उसमें संदिग्ध चीज नजर आई. जब तलाशी ली गई तो पता चला कि यह सोने का पेस्ट है.फिलहाल इस पेस्ट से कुल 1,151 ग्राम सोना बरामद किया गया था.

You are Visitor Number:- web site traffic statistics