मीट कटर के आर्मेचर में छुपाकर लाया 18 लाख का सोना

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट ( Jaipur International Airport ) पर सोने की तस्करी के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे है। कस्टम विभाग की टीम ने गुरुवार को एक बार फिर सोना तस्करी ( gold smuggling ) का मामला पकड़ा है। विभाग ने एक यात्री से 346 ग्राम सोना बरामद किया है, एयरपोर्ट पर पकड़े गए सोने की कीमत करीब 18 लाख रुपए बताई जा रही है।

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे है। कस्टम विभाग की टीम ने गुरुवार को एक बार फिर सोना तस्करी का मामला पकड़ा है। विभाग ने एक यात्री से 346 ग्राम सोना बरामद किया है, एयरपोर्ट पर पकड़े गए सोने की कीमत करीब 18 लाख रुपए बताई जा रही है। यात्री मस्कट से सोना लेकर जयपुर एयरपोर्ट पहुंचा था। कस्टम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक एक यात्री मस्कट से जयपुर एयरपोर्ट पहुंचा था। यात्री चेकिंग के दौरान संदिग्ध लगने पर यात्री से पूछताछ की गई तो वह संतोष पूर्वक जवाब नहीं दे पाया। इसके बाद यात्री के सामान की गहनता से जांच की गई। कस्टम एयर इंटेलिजेंस विंग ने यात्री के कब्जे से 346 ग्राम सोना बरामद किया है। सोना मीट कटर मशीन के आर्मेचर में सोना छुपाकर लाया गया था। फिलहाल, टीम यात्री से पूछताछ कर रही है।

कस्टम टीम ने मस्कट से जयपुर पहुंचे एक यात्री के पास से 2331.800 ग्राम का सोना बरामद किया था। बरामद किए गए सोने का कीमत 1.22 करोड़ रुपए अधिक थी। कस्टम आयुक्त राहुल नागरे के निर्देशन पर सहायक कस्टम आयुक्त भारत भूषण अटल के नेतृत्व में इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया था। जयपुर एयरपोर्ट पर 29 मई को सुबह 3.30 बजे मस्कट से सलाम एयर की उड़ान संख्या ओवी767 से पहुंचे एक यात्री को रोका। संदिग्ध लगने पर कस्टम विभाग की टीम पूछताछ की तो संतोषजनक जवाब नहीं दिया। इस पर एक्स-रे मशीन में चेक-इन बैगेज की जांच की तो लोहे के प्रेस के अंदर कुछ वस्तुओं की गहरी छवियां देखाई दीं। कस्टम में जब पूछताछ की तो ऐसी किसी भी वस्तु को रखने से इनकार किया। लेकिन जब बैग को चेक किया गया को उसमें आयरन प्रेस मिली। जैसे कस्टम टीम ने आयरन प्रेस को खोला तो उसमें प्रेशर प्लेट पूरी तरह से बनाई गई थी। स्टील की मोटी प्लेट से सोना लपेटा हुआ था। तस्करी कर लाया गया सोना का वजन 2331.800 ग्राम है। जिसकी बाजार की कीमत 1,22,41,950 रुपए है।

तस्करी का बदला तरीका
तस्कर दुबई से जयपुर हवाई जहाज के जरिए बड़ी संख्या में सोना ला रहे हैं। एयरपोर्ट पर पकड़े गए तस्करों का यह तरीका देख खुद कस्टम और डीआरआई अधिकारी भी दंग हैं। गत वर्ष जयपुर एयरपोर्ट पर सोना तस्करी के 26 प्रकरण सामने आए। इनमें करोड़ों रुपए कीमत का सोना भी जब्त किया गया। इस वर्ष भी सोना तस्करी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। पहले अंडर गारमेंट, अटैची, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में सोना छिपाकर लाया जा रहा था। अब शरीर के अलग-अलग हिस्सों में सोना छिपाकर लाया जा रहा है। सोना तस्करी के कुछ प्रकरण इस प्रकार हैं।

सौजन्य से: पत्रिका

You are Visitor Number:- web site traffic statistics