IGI एयरपोर्ट से सोने की तस्करी के आरोप में 3 सूडानी नागरिक गिरफ्तार, 1.82 करोड़ रुपए का सोना बरामद

दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट (Delhi IGI Airport) पर 1.82 करोड़ रुपये के सोने की तस्करी के आरोप में 3 सूडानी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है. इन लोगों में एक महिला भी शामिल है. कस्टम विभाग (Custom Department) ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि एक महिला सहित तीन सूडानी नागरिकों को यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 1.82 करोड़ रुपये के सोने (Gold) की तस्करी की कोशिश में गिरफ्तार किया गया है.

एक बयान में कहा गया है कि वह बुधवार को दुबई से आए थे जिसके बाद उन्हें रोका गया. तीनों के सामान की तलाशी ली गई जिसमें 1.82 करोड़ रुपये के टैरिफ मूल्य वाले 4,113 ग्राम (4.1 किलोग्राम) वजन की सोने की छड़ें मिलीं. बयान में कहा गया है कि सोना जब्त कर लिया गया है और यात्रियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

पहले भी दिल्ली एयरपोर्ट पर पकड़ा गया दुबई से आने वाला भारतीय नागरिक 

इससे पहले भी दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट (Delhi IGI Airport) से कस्टम विभाग ने करीब 63 लाख का सोना बरामद किया था. 23 जून को ये सोना बरामद किया गया था. छानबीन में पता चला कि वह मिक्सर ग्राइंडर में सोना छिपाकर दुबई से आया था. कस्टम अधिकारी दुबई से आने वाले यात्रियों पर कड़ी नजर रख रहे हैं.

सोना लाने वाला एक भारतीय नागरिक था. कस्टम विभाग ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. अधिकारियों ने बताया कि आरोपी से पूछताछ जारी है.

फरवरी में भी गिरफ्तार हुए दो व्यक्ति

इससे पहले भी इसी साल फरवरी में दो व्यक्तियों को दुबई से आने के बाद हवाई अड्डे पर रोका गया था. इनके पास से 4.1 किग्रा सोना बरामद हुआ था, जिसकी कीमत 1.77 करोड़ रुपए आंकी गई थी.

वहीं दूसरी ओर सीमा शुल्क विभाग ने पिछले छह महीनों में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 600 करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत की हेरोइन बरामद की है जिसे तस्करी कर देश में लाया जा रहा था. अधिकारियों ने बताया कि दिसंबर 2020 से जून 2021 के बीच 14 मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें 20 आरोपी हैं. आरोपियों में 18 विदेशी और दो भारतीय हैं.

उन्होंने बताया कि इन मामलों में करीब 86किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 600 करोड़ रुपये से ज्यादा आंकी गयी है. उन्होंने बताया कि आरोपी 18 विदेशियों में से छह अफगान जबकि 12 अफ्रीकी देशों… उगांडा, जाम्बिया, केन्या, तंजानिया, मलावी और दक्षिण अफ्रीका से हैं.

सौजन्य से: टीवी 9 भारतवर्ष

You are Visitor Number:- web site traffic statistics