GST Council Meeting: जीएसटी काउंसिल 30-40 प्रोडक्ट की दरों में कर सकती है कटौती

GST Council Meeting update

नई दिल्ली: GST Council की आज अहम बैठक हो रही है। इस बैठक में 30 से 40 सामानों पर जीएसटी की दरों में कटौती की जा सकती है। आई के मुताबिक काउंसिल हैंडीक्राफ्ट के 40 प्रोडक्ट, 32 सर्विस और 35 सामानों पर दरों में कटौती करेगी या सफाई देगी। इसके अलावा रिटर्न को सरल बनाने, अपीलेट ट्रिब्यूनल बनाने और राज्यों की वित्तीय स्थिति पर भी चर्चा होगी।

लिथियम बैटरी पर दर 28 से घटाकर 18 फीसदी हो सकती है। इसी तरह वाटर कूलर, आईसक्रीम मशीनरी और फ्यूल सेल पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी किया जा सकता है। हैंडलूम पर जीएसटी 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया जा सकता है। इसके अलावा सैनिटरी नैपकिन पर भी जीएसटी घटाया जा सकता है। सीमेंट और पेंट पर भी टैक्स घटाया जा सकता है। बैठक में एटीएफ और नैचुरल गैस को जीएसटी में शामिल करने पर भी चर्चा हो सकती है।

जीएसटी काउंसिल 6 कमेटी की रिपोर्ट पर चर्चा करेगी। साथ ही डिजिटल पेमेंट, चीनी सेस और रिवर्स चार्ज मैकेनिज्म पर भी चर्चा होगी। अभी वित्तमंत्री का अतिरिक्त प्रभार देख रहे पीयूष गोयल इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे। वो पहली बार बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं। इस बैठक में जीएसटी रिटर्न फॉर्म को सरल करने पर भी चर्चा होगी।

जीएसटी काउंसिल की बैठक समय-समय पर होती है। इस बैठक में जीएसटी में किए जाने वाले बदलावों पर चर्चा होती है। इसमें राज्यों के वित्तमंत्री शामिल होते हैं। बैठक की अध्यक्षता वित्तमंत्री करते हैं। इस बार की बैठक जीएसटी का 1 साल पूरा होने के बाद पहली बार हो रही है।

सौजन्य से : टाइम्स नाउ न्यूज़ डॉट कॉम

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics