DRI ने पकड़ा 28 करोड़ रुपये का सोना, हिरासत में लिए गए आठ लोग

नई दिल्ली: राजस्व खुफिया विभाग (डीआरआई) की दिल्ली जोनल यूनिट ने 28 करोड़ रुपये मूल्य का 55 किलो से ज्यादा सोना बरामद किया है. इस मामले में आठ व्यक्तियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. यह सोना दिल्ली और लखनऊ दो जगहों से बरामद किया गया है. केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने खुद राजस्व खुफिया निदेशालय में जाकर सोना पकड़ने वाली टीम को बधाई दी.

DRI Recovered gold worth Rs 28 crore eight people detained delhi lucknow ann

डीआरआई के एक आला अधिकारी ने बताया कि विभाग को जानकारी मिली थी कि भारत में म्यांमार से भारी मात्रा में विदेशी मूल के सोने की तस्करी किए जाने की कोशिश की जा रही है और इस सोने को भारत के कई हिस्सों में भेजने की भी तैयारी की जा रही है. अधिकारी के मुताबिक कोरोना काल के बाद सोने की तस्करी में बड़े पैमाने पर इजाफा देखा गया है. सोना तस्करी की सूचना को विभाग के अधिकारियों ने जांच के लिए आगे बढ़ाया और इस पूरे ऑपरेशन को एक कोड नाम गोल्डन ट्रायंगल दिया गया.

कई लोगों को पकड़ा

डीआरआई के अधिकारी के मुताबिक सोना तस्करी के प्रयासों में यह भी देखा गया है कि तस्कर अब सोने को अपने वाहनों, गाड़ियों या अपने सामान के अंदर छुपाने की जगह इन पर्सन यानी अपने अंदर ही कहीं छुपाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. सूचना के आधार पर डीआरआई अधिकारियों ने दिल्ली और लखनऊ में 8 व्यक्तियों को इंटरसेप्ट किया और उनके कब्जे से 28 करोड़ रुपये मूल्य का 55 किलो से ज्यादा सोना बरामद किया गया. जानकारी के मुताबिक यह सोना बेल्ट में बांधकर अपनी कमर के चारों ओर छुपाया गया था. इस मामले में पांच व्यक्तियों को दिल्ली में और तीन व्यक्तियों को लखनऊ में पकड़ा गया है.

इन लोगों से की गई जांच के आधार पर सोने की 335 आइटम बरामद की गई. जिनका वजन 55 किलो से ज्यादा था. इस मामले में आगे की जांच जारी है कि यह सोना इन्हें कहां से मिला था और यह सोना किन लोगों तक पहुंचना था. डीआरआई अधिकारी के मुताबिक विभाग के अधिकारियों ने पिछले 6 महीनों के दौरान सोने की अनेक खेपों की बरामदगी की है. इनमें नवंबर 2020 में 51 किलो, अगस्त और नवंबर में 84 किलो और 66 किलो तस्करी का सोना बरामद किया गया है.

इसके बाद इस साल की शुरुआत में ही अब 55 किलो से ज्यादा सोना बरामद किया गया. डीआरआई के जरिए इतनी बड़ी बरामदगी की सूचना मिलने पर वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर खुद डीआरआई दिल्ली जोन के कार्यालय में पहुंचे और सोना बरामद करने वाली पूरी टीम को उन्होंने बधाई दी. इस मौके पर वहां डीजी डीआरआई भी मौजूद थे.

सौजन्य से: एबीपी

You are Visitor Number:- web site traffic statistics