2 करोड़ के आई फोन जब्त इंटरस्टेट रैकेट का भंडाफोड़

नई दिल्ली : वैट विभाग ने बेशकिमती डिजिटल और इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स में वैट चोरी करन वाले एक इंटर-स्टेट भंडाफोड किया है। बाहरी राज्यों से आ रही माल की छानबीन के दौरान विभाग ने आई फोन के 600 सेट बरामद किये है। लेटेस्ट 5एस और 6एस मॉडलों वाले फोन की कीमत करीब 2 करोड़ रूपये आंकी गई है। इन्हें एक नामी कूरियर कंपनी के जरिए दिल्ली में डिलिवर किया जाना था।
वैट कमिश्नर एस.एस यादव ने बताया, बाहरी राज्यो से दिल्ली में बेश कीमती गैजेटस के अवैध इंपोर्ट का रैकेट पकड़ में आया है। इंटर-स्टेट गुड्स मूवमेंट पर नजर रखने वाली एनर्फोसमेंट टीम ने शनिवार को आईफोन के 600 सेट पकडे़, जिनके साथ दकाई कोई वैध दस्तावेज नहीं था। इसे एक बड़ी कूरियर कंम्पनी ग्राहकों को डिलिवर करने वाली थी। कूरियर कंम्पनी और डीलर, दोनो के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।
उन्होंने बताया की इस छापेमारी में बेशकीमती चीजों के वैट चोरी करने के नए तौर-तरीके भी पकड़ में आए है। बाहरी कूरियर के मरर्फत सप्लाई कर रहे है। और इस तरह बिना टैक्स चुकाए दिल्ली में माल बेच रहे है। पकड़े गऐ डीलर और कूरियर कंपनी से पिछले ट्रांजैक्सन और डिलिवरीज की जानकारी भी ली जा रही है।
उन्होंने बताया कि बॉर्डर पर रोजाना अनडिक्लेयर्ड गुड्स वाली औसतन 20 गाडि़यां पकड़ी जा रही है। विभाग ने कुछ एंट्री पॉइंटस पर नंबर प्लेट रीड़ करने वाले कैमरा और उपकरण भी लगाए है। मौजूदा वित्त वर्ष में बॉर्डर पर पकड़ी गई गाडियों से अब तक 50 करोड़ रूपये का टैक्स वसूला जा चूका है। पिछले दो महिने में पूरी दिल्ली में कर चोरों के खिलाफ हुई सख्ती के चलते ही वैट कलेक्शन में तेजी लौटी है।
जनवरी में विभाग ने 2,000 करोड़ रूपये वैट वसूली की है, जो अब तक किसी एक महिने में वैट वसूली का रिकॉर्ड है। दिसंबर और जनवरी में 20 पर्सेंट ग्रोथ दर्ज की गई है। अगर फरवरी और मार्च में इसी तरह रेवेन्यु आया तो यह विभाग के साथ ही दिल्ली सरकार के लिए बड़ी राहत हो सकती है।
सौजन्य से- इकॉनोमिक टाइम्स

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics