15 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी मामले में चालान पेश

इंदौर:  केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क विभाग ने 15 करोड़ की कर चोरी के आरोप में मेसर्स सोनी इस्पात लि. पीथमपुर, इसके संचालक विजय सोनी और मैनेजर मनोहरसिंह राणा के विरुद्ध बुधवार को विशेष न्यायाधीश आर्थिक अपराध इंदौर के समक्ष चालान प्रस्तुत किया।
विभाग की जानकारी के मुताबिक वर्ष 2007 में केंद्रीय उत्पाद शुल्क विभाग द्वारा पीथमपुर की मेसर्स सोनी इस्पात लि., मेटलमैन इंडस्ट्रीज, इसके इंदौर स्थित ऑफिस एवं क्रेताओं के मुंबई स्थित ठिकानों पर एक साथ छापामार कार्रवाई की गई थी। इस दौरान यहां से भारी मात्रा में दस्तावेज जब्त किए गए थे।
इनकी जांच में सामने आया था कि इन इकाइयों के नाम से इनके कर्ताधर्ता विजय सोनी ने कम मूल्य दर्शाकर उत्पाद शुल्क की चोरी की है और बिना माल प्राप्त किए ही 10 करोड़ से अधिक का क्रेडिट गलत लिया है। इन इकाइयों द्वारा एम.एस. प्लेट का उत्पादन किया जाता था। इस तरह कुल 15 करोड़ की कर चोरी की गई थी। जांच के बाद इन्हें 7 मई, 2009 को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। 2012 में 15 करोड़ का जुर्माना लगाया गया।
विजय सोनी और मैनेजर राणा पर भी पांच-पांच लाख का जुर्माना लगाया गया। इस दौरान सोनी इस्पात द्वारा साढ़े पांच करोड़ की राशि जमा करा दी गई है, वहीं शेष राशि की वसूली की जा रही है। आयुक्त जे.पी. ममगई के निर्देश पर चालान पेश किया गया, जिस पर न्यायालय ने आरोपियों को 6 अप्रैल को उपस्थित होने के आदेश जारी किए हैं।
स्रोत : दैनिक भास्कर 

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics