1.13 करोड़ के सोने के बिस्कुट के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

कोलकाता : डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआइ) की कोलकाता जोनल यूनिट ने 2.7 किलो सोने के बिस्कुट के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है. जब्त सोने के बिस्कुट की कीमत करीब 1.13 करोड़ रुपये बताया जा रही है. डीआरआइ सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार दोनों तस्करों के नाम लालरेम्पुइया और हृंगडुहकिमा हैं. प्राथमिक पूछताछ में पता चला है कि दोनों म्यांमार से उत्तर पूर्व भारत के रास्ते सोने की तस्करी कर ला रहे थे.

दोनों के बारे में पहले ही डीआरआइ को गुप्त सूचना मिली थी कि 13174 डाउन कंचनजंघा एक्सप्रेस से तस्करी के सोने के साथ दो लोग आ रहे हैं. दोनों व्यक्ति दक्षिणेश्वर रेलवे स्टेशन पर उतरेंगे. इस आधार पर डीआरआइ की टीम शुक्रवार शाम लगभग 18.45 बजे दक्षिणेश्वर रेलवे स्टेशन पहुंची. अधिकारियों ने डाउन प्लेटफॉर्म पर निगरानी बढ़ायी, जहां उक्त ट्रेन आनेवाली थी. लगभग 19.20 बजे दो नंबर प्लेटफॉर्म पर 13174 डाउन कंचनजंघा एक्सप्रेस पहुंची. डीआरआइ ने उक्त ट्रेन से उतरनेवाले दो लोगों को रोका, जो पहले से मिली जानकारी से मेल खाते हुए थे. दोनों की तलाशी ली गयी.

उनके पास से 16 सोने के बिस्कुट बरामद हुए. डीआरआइ के अधिकारी ने बताया कि वे पैंट में अपने कमर के नीचे कैविटी के अंदर काले रंग का टेप लगाकर सोना छिपाये थे. बरामद सोने के बिस्कुट का वजन 2656.900 ग्राम है, जिसका मूल्य एक करोड़ 12 लाख 73 हजार 227 रुपये है. सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत सोने के बिस्कुट जब्त कर दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया. गौरतलब है कि मौजूदा वित्तीय वर्ष में डीआरआइ कोलकाता जोनल यूनिट पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अबतक 278 किलोग्राम तस्करी के सोने जब्त कर चुकी है.

सौजन्य से: प्रभात खबर

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics