हवा’ में सोना तस्करी के नए तरीकों का खुलासा, सैंडिल की पट्ट‍ियों में छिपे थे सोने के बिस्‍क‍िट

हवा’ में सोना तस्करी के नए-नए तरीकों का खुलासा एयर कस्‍टम कर रही है. कोई सैंडिल में तो कोई प्लेन में ऐसे छिपाकर सोना ला रहा है कि पकड़ पाना मुश्किल हो रहा है. एयर इंटेलिजेंस यूनिट (एयर कस्टम) लगातार सोना तस्करों को एयरपोर्ट पर इनपुट्स के आधार पर स्पेशल चेकिंग के दौरान पकड़ रही है.

चेन्नई एयरपोर्ट पर 2 लोगों से 1 किलो 19 ग्राम सोने के बिस्किट पकड़े गए जिसकी कीमत तकरीबन 60 लाख है.एयर कस्टम ने इन सोने के बिस्किट को जिस तरह बरामद किया है और जिस तरह इन्हें छ‍िपाकर लाया जा रहा था वो काफी हैरान करने वाला है.

इंटेलिजेंस को इनपुट मिला कि एक शख्स इंडिगो की फ्लाइट में दुबई से सोना तस्करी करके ला रहा है. फ्लाइट को स्पेशल चेकिंग के लिए रोका गया. तलाशी के दौरान विमान की सीट में बाकायदा कपड़े का स्पेशल डिजाइन किया हुआ पाउच बनाया गया था और सीट की एक पाइप में इस तरह फिट किया गया था क‍ि‍ उसे पकड़ना किसी के लिए भी आसान नहीं था.

'हवा' में सोना तस्करी के नए तरीकों का खुलासा, सैंडिल की पट्ट‍ियों में छिपे थे सोने के बिस्‍क‍िट

जब सीट से वो पाउच निकाला गया तो उसमें से 6 सोने के बिस्किट जिनमें सोना तकरीबन 1 किलो था, वो भी 24 कैरेट प्योर गोल्ड. इस सोने की कीमत 50 लाख रुपये थी.

सी तरह एयर कस्टम ने 30 साल के विवेक मनोकरण को चेन्नई एयरपोर्ट पर संदिग्ध हालात में पकड़ा. विवेक ने सैंडिल पहनी हुई थी जिस पर अधिकारियों को शक हुआ कि उसमें सोना छिपाकर लाया जा रहा है. शक की वजह इसलिए मजबूत थी क्योंकि कुछ दिन पहले भी इसी तरह एक शख्स को चप्पल में सोना छि‍पाकर लाते हुए पकड़ा गया था.

विवेक भी दुबई की फ्लाइट से एयरपोर्ट पर उतरा था. विवेक को रोककर सैंडिल की तलाशी ली गई तो अधिकारी भी हैरान रह गए. सैंडिल के स्ट्रि‍प्स में सेलो टेप से चिपकाकर छोटे-छोटे टुकड़ों में सोने को छिपाया गया था. तलाशी के दौरान 4 सोने के बिस्किट बरामद हुए. बरामद सोने की कीमत तकरीबन 10 लाख रुपये है. विवेक को हिरासत में लिया गया और सोने को सीज कर दिया गया.

 

सौजन्य से: आज तक

You are Visitor Number:- web site traffic statistics