विदेश से आकर दूसरे शहरों में जाने वाली उड़ानों से सोने की तस्करी, जानें कैसे होता है खेल

भोपाल। विदेश से सोना तस्करी करने वाले शातिर लोगों ने अब उड़ानों (फ्लाइट्स) का उपयोग करना शुरू कर दिया है। देश में सोना अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से लाया जाता है और ऐसी उड़ान को चुना जाता है जो विदेश से आने के बाद देश के अन्य शहरों में भी जाती है। घरेलू उड़ान से किसी शहर तक पहुंचने के बाद यात्री की जांच नहीं होने के कारण तस्करों के लिए यह आसान रास्ता हो गया है।

तीन तरह से उठाते हैं फायदा

दरअसल, विदेश से आने वाला सोना अधिक शुद्ध और घरेलू भाव से सस्ता होता है। साथ ही इस पर देश में लगने वाले टैक्स भी बच जाते हैं। इस तरह तस्कर सोने पर तीन तरह से फायदा उठाते हैं। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) की टीम द्वारा मध्य प्रदेश में गत महीनों में विभिन्न स्थानों से 40 करोड़ रुपये से अधिक का सोना तस्करों से बरामद किया गया।

मध्‍य प्रदेश और उसके बाहर आरोपितों से पूछताछ में तस्करी के इस तरीके का राजफाश हुआ है। आरोपितों से पूछताछ के आधार पर सूत्रों ने बताया कि मुख्य रूप से खाड़ी देशों से देश में सोने को चोरी-छिपे लाया जाता है। इसमें ऐसी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को चुना जाता है, जो देश के अन्य शहरों तक भी जाती हैं। यह सोना बिस्किट के रूप में होता है इसलिए पांच से सात किलो होने पर भी छोटे से पैकेट में आ जाता है।

सौजन्य से: दैनिक भास्कर

You are Visitor Number:- web site traffic statistics