मोदी सरकार: जीएसटी में रजिस्‍टर्ड छोटे करोबार‍ियों को बीमा योजना लाने की तैयारी

केंद्र की मोदी सरकार अब छोटे कारोबारियों के लिए बड़े राहत पैकेज की तैयारी कर रही है। आम चुनावों से पहले सरकार जीएसटी में रजिस्टर लाखों छोटे और मझोले कारोबारियों के लिए एक बीमा योजना लाने पर विचार कर रही है। इस योजना के जरिये सरकार छोटे कारोबारियों की विभिन्न चिंताओं का समाधान करना चाहती है। सूत्रों के मुताबिक इस योजना के तहत कारोबारियों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) की तर्ज पर कम प्रीमियम पर दुर्घटना बीमा कवर उपलब्ध कराया जा सकता है।

कम ब्याज दर पर ऋण देने की योजना पर भी विचार

10लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कारोबारियों के लिए चलायी जा रही योजना की तर्ज पर हो सकती है। सूत्रों ने बताया कि छोटे कारोबारियों को उनके कारोबार के आधार पर दस लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा दिया जा सकता है।

कम ब्याज दर पर ऋण देने की योजना पर भी विचार व‍हीं सरकार की मंजूरी मिलने पर इस महीने के आखिर में बजट सत्र शुरू होने से पहले योजना की घोषणा की जा सकती है। इसके अलावा सरकार अपने कारोबार को कंप्यूटरीकृत करने की इच्छा रखने वालों और व्यापार बढ़ाने वालों को कम ब्याज दर पर ऋण देने की योजना पर भी विचार कर रही है।

सौजन्य से: गुड रिर्टन्स

You are Visitor Number:- web site traffic statistics