फॉरेन पोस्ट आॅफिस में सेक्स टॉयज, ड्रोन समेत सैकड़ों सामान कस्टम विभाग ने किए जब्त

नई दिल्ली। देश में अवैध तरीके से लाए जा रहा सामान सीमा शुल्क कस्टम विभाग नियमित रूप से अपने कब्जे में ले रहा है इनमें ड्रोन और रिमोट से चलने वाला हेलिकॉप्टर, सेक्स टॉयज और अश्लील सामग्री शामिल हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार विभाग ने कम से कम 1000 ऐसे पार्सल को अकेले दिल्ली में अपने विदेशी डाकघर में रोका है।
सीमा शुल्क विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं देने का अनुरोध करते हुए बतायाए लोग वर्जित जिंसों को लाने की कोशिश कर रहे हैं। इसमें नशीले पदार्थ, अश्लील पत्रिका, अश्लील सीडी और सेक्स टॉयज समेत अन्य सामान शामिल हैं। इसके अलावा ड्रोन और हेलिकॉप्टर जैसे प्रतिबंधित सामान भी इसमें शामिल हैं।
अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा संबंधी चिंता के कारण ड्रोन और रिमोट से चलने वाला हेलिकॉप्टर अधिकृत सरकारी एजेंसियों से जरूरी मंजूरी के साथ ही देश में लाया जा सकता है। उदाहरण के लिए चीन से भारत भेजे गए पार्सल को रोका गया। इसका कारण इसमें अश्लील सामग्री होना है। सरकार की नीति के अनुसार इसे देश में नहीं लाया जा सकता है।
लोग दवाएं नशीले पदार्थयुक्त ड्रग और नशीले पदार्थ पार्सल के जरिये अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों से भेजने की कोशिश करते रहते हैं। अधिकारी ने कहाए प्रतिबंधित और वर्जित सामान आयात और देश से बाहर भेजे जाने वाले ऐसे पार्सलों की जांच और जरूरी कार्रवाई के लिए रोका गया। विदेशी डाकघर (एफपीओ) का संरक्षक डाक विभाग है। सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों ने एफपीओ के कामकाज को लेकर चिंता जताई जहां ज्यादातर काम पर्याप्त कर्मचारी के बिना किया जाता है। एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सीमा शुल्क विभाग ने डाक विभाग से एफपीओ को पूरी तरह कंप्यूटरीकृत करने को कहा है ताकि तस्करी पर लगाम लगाई जा सके। यहां एफपीओ प्रतिदिन 5,000 पार्सल निर्यात के लिए तथा आयात वाले 500 पार्सल को देखता है।

सौजन्य से : दैनिक जागरण

 

You are Visitor Number:- web site traffic statistics