दुबई से ट्राली बैग में छिपाकर ला रहे थे 76 लाख का सोना, कस्टम विभाग ने पकड़ा

वाराणसी. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के वाराणसी (Varanasi) के बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Airport) में सोना तस्करी (Gold Smuggling) का अब तक का सबसे अलग मामला सामने आया है. यही नहीं कोरोना काल में पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में तस्करी का सोना बरामद हुआ है. इस सोने की कीमत करीब 76 लाख रुपए बताई जा रही है. सोने को जिस तरीके से छिपाकर लाया गया है उसको देखकर कस्टम के अधिकारी भी हैरान रह गए हैं. बाबतपुर एयरपोर्ट से सोने के साथ दोनों तस्करों को गिरफ्तार किया गया है. दोनों तस्कर दुबई से यहां पहुंचे थे.

दरअसल कस्टम के अधिकारी एयरपोर्ट पर चेकिंग कर रहे थे, इसी बीच उन्हें दो व्यक्तियों पर शक हुआ. शक के बाद जब तलाशी लेनी शुरू की तो पहले तो दोनों व्यक्ति बहस करने लगे, लेकिन कस्टम विभाग की सख़्ती के आगे उनकी एक नहीं चली. तलाशी में दोनों के ट्राली बैग के बेस में सोने की एक पतली परत छिपी मिली. खास बात यह है कि यह पतली परत कार्बन पेपर के नीचे छुपा के रखी गई थी. इसके बाद जैसे-जैसे तलाशी अन्य सामानों की की गई वैसे वैसे कार्बन पेपर मिलता गया और सभी कार्बन पेपर के नीचे सोने की परत छुपाई गई थी. बैग के बाद कस्टम की टीम कुछ अन्य सामानों को भी स्कैन के बाद पड़ताल की. छाते और गत्तों में भी कार्बन पेपर के नीचे सोने की परत को बहुत बखूबी तरीके से बिछाया गया था.

बताया जा रहा है सोना छिपाने के पीछे कार्बन का प्रयोग इसलिए किया गया ताकि एयरपोर्ट पर लगी एक्स रे मशीन उसे पकड़ ना सके. अब तक के एयरपोर्ट के इतिहास में सोना छुपाने का ऐसा अंदाज़ कभी देखने को नहीं मिला. पकड़े गए दोनों व्यक्तियों में एक मुरादाबाद निवासी नजाकत है तो दूसरा बिहार के दरभंगा का रहने वाला मोहम्मद कलीम है.

वाराणसी एयरपोर्ट पर  पकड़ा गया सोना

सौजन्य से: न्यूज 18

You are Visitor Number:- web site traffic statistics