जीएसटी खुफिया निदेशालय ने दिल्ली-एनसीआर में फर्जी जीएसटी चालान नेटवर्क का किया भंडाफोड़

फर्जी जीएसटी चालान गिरोह के खिलाफ अभियान के दौरान जीएसटी खुफिया महानिदेशालय की नागपुर इकाई ने दिल्ली-एनसीआर में कई ठिकानों पर छापे मार कर बड़े नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है। अधिकारियों को एनसीआर में 11 ऑपरेटर का पता चला है, जिन्होंने महाराष्ट्र स्थित कंपनियों को फर्जी आपूर्ति दिखाकर चालान जारी किया। छापे मार्च के पहले हफ्ते में मारे गए थे।

11 ऑपरेटरों ने फर्जीवाड़ा कर 461.34 करोड़ रुपये का आईटीसी ले लिया
महानिदेशालय ने बताया, तलाशी में पता चला कि चालान में दिए गए पते पर इन 11 कंपनियों का कोई अस्तित्व ही नहीं है। इसके उलट ये धार्मिक स्थल, गैर संबद्ध व्यक्तियों के आवास पाए गए। एनसीआर के इन 11 ऑपरेटर में से छह ने महाराष्ट्र के नासिक और धुले की कंपनियों से फर्जी लेनदेन दिखाया।

वहीं, चार ने अन्य कंपनियों के साथ लेनदेन में एक ही पैन नंबर को साझा किया था। एनसीआर स्थित 10 ऑपरेटरों ने फर्जीवाड़े से 315.65 करोड़ रुपये का इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) ले लिया और उसका एक हिस्सा नासिक और धुले के ऑपरेटरों को भी दिया।

एक अन्य मामले में 145 करोड़ का घपला
एक अन्य फर्जी चालान मामले में एनसीआर की एक कंपनी ने बिना किसी माल की आपूर्ति के ही 145.69 करोड़ रुपये का आईटीसी पास करवा लिया। इसमें से बड़ा हिस्सा पहले वाले नेटवर्क से जुड़े कुछ ऑपरेटरों को दिया, जिसे उन्होंने नासिक और धुले की कंपनियों के साथ साझा किया। इस प्रकार दोनों फर्जी चालान बनाने वाले नेटवर्क के 11 ऑपरेटर ने 2,563 करोड़ का फर्जी लेनदेन दिखाकर कुल 461.34 करोड़ रुपये का आईटीसी झटक लिया।

सौजन्य से: अमर उजाला

You are Visitor Number:- web site traffic statistics