एयरपोर्ट पर 49 लाख का सोना बरामद

 नई दिल्ली : इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर शख्ति के बावजूद सोना की तस्करी लगाम नहीं ले पा रही हैं। ताजा मामले में एक ही दिन में अलग-अलग दो मामले में एयरपोर्ट कस्टम विभाग ने विदेश से दिल्ली आए दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से करीब दो किलो सोना बरामद हुआ है। इसकी कीमत करीब 49 लाख है। कस्टम अधिकारी तस्करों को गिरफ्तार कर तस्करी के संबंध में उनसे पूछताछ कर रहे हैं।
मालूम हो कि एयरपोर्ट पर विदेशों से लगातार सोना तस्करी के मामले सामने आ रहे हैं। तस्करों को दबोचने के लिए एयरपोर्ट पर तकनीक की मदद लिए जाने के साथ ही कस्टम की सर्विलांस टीम सदा सचेत रहती है। आइजीआइ एयरपोर्ट कस्टम कमिश्नर एसआर बरुआ ने बताया कि अधिकारी संदिग्ध यात्रियों पर नजर बनाए हुए थे। तभी 24 फरवरी को विमान से शारजाह से आए एक यात्री पर शक हुआ। वह ग्रीन चैनल पार कर एयरपोर्ट से निकलने की जुगत में था। तभी कस्टम अधिकारियों ने उसे दबोच लिया। बाद में उसके बैगेज की जांच करने के साथ ही उसकी तलाशी ली गई तो उसके पास से 980 ग्राम भार के सोने के छह टुकड़े बरामद हुए। सोने के टुकड़े को उसने लंबाई मापने वाले टेप में छुपा रखा था।
पहली घटना के कुछ देर बाद तस्करी की अन्य घटना घटी। एसआर बरुआ ने बताया कि बैंकाक से फ्लाइट संख्या टीजी 331 से आया तस्कर एयरपोर्ट से बाहर निकलने की जुगत में था। इसी दौरान कस्टम अधिकारियों की नजर उस संदिग्ध तस्कर पर गई। उसे दबोचने के बाद जब उसकी तलाशी ली गई तो उसके पास से 990 ग्राम भार के सोने के दो टुकड़े बरामद हुए। उसने अपनी चप्पल में सोने के टुकड़े छुपा रखे थे। कस्टम अधिकारियों के मुताबिक बरामद सोने की कीमत करीब 24 लाख रुपये है। दोनों मामले में अधिकारियों ने 1962 कस्टम एक्ट के तहत सोना जब्त कर तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। उससे पूछताछ की जा रही है कि वह कहा से सोना लेकर आए थे और उसे कहा खपाया जाना था।
स्रोत : दैनिक जागरण
You are Visitor Number:- web site traffic statistics