एयरपोर्ट पर फिर पकड़ा 18 लाख रुपए का तस्करी का सोना, तार के रूप में लाया जा रहा था

जयपुर. राजधानी जयपुर के एयरपोर्ट (Jaipur International airport) पर सोने की तस्करी (Gold Smuggling) थमने का नाम नहीं ले रही है. कस्टम विभाग ने वर्ष 2020 की अंतिम फ्लाइट्स में भी तस्करी का सोना पकड़ा है. कस्टम विभाग ने गुरुवार को देर रात जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर एयर इंडिया की फ्लाइट से लाया जा रहा करीब 18 लाख रुपये की कीमत का तस्करी का सोना पकड़ा है. कस्टम विभाग (Customs Department) सोना लाने वाले तस्कर से पूछताछ करने में जुटा है.

कस्टम विभाग के अनुसार यह सोना दुबई-जयपुर फ्लाइट संख्या 1928 से आये एक यात्री से पकड़ा गया है. पकड़े गए सोने का वजन करीब 350 ग्राम है. इसका बाजार मूल्य 18 लाख रुपए है. सोने की यह तस्करी तार के रूप में की जा रही थी. दुबई से आया यात्री ट्रॉली सूटकेस के चारों तरफ सपोर्ट में लगने वाले तार की जगह सोने का तार लगाकर लगाकर लाया था. जांच एजेंसियों की आंख में धूल झोंकने के लिए उसने सोने के तार को चमकदार रंग से रंग दिया. लेकिन कस्टम विभाग की ओर से यात्री के सामान की स्कैनिंग के दौरान इसकी पोल खुल गई. कस्टम विभाग ने दिसंबर माह में सोने की तस्करी का चौथा ऐसा मामला पकड़ा है जिसमें ट्रॉली सूटकेस या हैंड बैग में तारों के रूप में तस्करी की जा रही थी.

कस्टम विभाग ने दिसंबर माह में सोने की तस्करी का चौथा ऐसा मामला पकड़ा है जिसमें ट्रॉली सूटकेस या हैंड बैग में तारों के रूप में साेने की तस्करी की जा रही थी.

तस्करी के बदलते ट्रेंड को लेकर सक्रिय हुई सुरक्षा एजेंसियां
इससे पहले एयर इंडिया फ्लाइट से ट्रॉली सूटकेस में तार के रूप में तस्करी कर रहे अलग-अलग तीन यात्रियों से करीब 36 लाख रुपए का 700 ग्राम सोना कस्टम विभाग ने जब्त किया था. वहीं इंडिगो एयरवेज के आये एक यात्री से ट्रॉली बैग में लगाकर लाया जा रहा 6 लाख का सोना पकड़ा था. ट्रॉली सूटकेस या हैंड बैग के चारों तरफ सोने के तार लपेटकर सोने की तस्करी के सभी मामले दुबई से आने वाली फ्लाइट के यात्रियों के ही निकले हैं. ऐसे में कस्टम विभाग सहित सभी जांच एजेंसियां सोने की तस्करी के बदलते ट्रेंड को लेकर सक्रिय हो गई हैं.

सौजन्य से: न्यूज 18

You are Visitor Number:- web site traffic statistics