आईजीआई एयरपोर्ट पर गोल्ड तस्करी की फिर चार घटनाएं

नई दिल्ली : इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर कस्टम विभाग ने अलग-अलग मामले में दो दिन में चार सोना तस्करों को दबोचा है। सभी तस्कर अलग-अलग देशों से आए थे। इन चार मामलों में कस्टम विभाग ने छह किलो से ज्यादा सोना बरामद किया है। इसकी कीमत डेढ़ करोड़ रुपये आंकी गई है। कस्टम अधिकारियों की आंखों में धूल झोंकने के लिए तस्करों ने माइक्रोवेव चूल्हे व कपड़े में सोना छिपा कर रखा था। इसके बावजूद वे कस्टम अधिकारियों को चकमा नहीं दे पाए। कस्टम एक्ट 1962 के तहत बरामद सोना जब्त कर आरोपी तस्करों को गिरफ्तार कर लिया गया है।
आइजीआइ के कस्टम कमिश्नर अरुण कुमार ने बताया कि 4 मई को मलेशिया से मालिडो एयरलाइंस की फ्लाइट दिल्ली आई थी। उससे उतरा संदिग्ध यात्री कमलेश पंवार एयरपोर्ट से बाहर निकलने की जुगत में था। तभी कस्टम प्रिवेंटिव यूनिट के अधिकारियों ने उसे दबोच लिया। तलाशी लेने पर उसके पास से 31 लाख रुपये मूल्य का 1270 ग्राम सोना बरामद हुआ। तस्कर ने सोने के पांच टुकड़े अंगवस्त्र में छिपा रखे थे। अन्य मामले में इंडिगो की फ्लाइट से सलीम नाम का यात्री दुबई से दिल्ली आया था। वह ग्रीन चैनल पार कर एयरपोर्ट से बाहर जाना चाहता था। इस दौरान शक होने पर उसे रोककर उसकी जांच किए जाने के साथ ही उसके सामान की तलाशी ली गई। जांच में पता चला कि उसने अपने हैंड बैग में सफेद पेपर में लपेटकर सोना रखा हुआ है। उसके पास से सोने की 24 टिकिया बरामद हुई। इसका वजन 2790 ग्राम है और उसकी कीमत 69 लाख रुपये आकी गई है।
इसी दिन कस्टम विभाग ने जेद्दा से आए एक संदिग्ध यात्री की पहचान की। एयर इंडिया की फ्लाइट से आया यात्री आबिद अली खान की एयरपोर्ट पर तलाशी ली गई। इस दौरान उसके पास से 500 ग्राम सोने की दो टिकिया बरामद हुई। उसने पैंट कीजेब में सोना छिपा रखा था, वहीं 6 मई को जेट एयरवेज की फ्लाइट संख्या- 9डब्लू 581 से अब्बू धाबी से एक महिला सहित तीन यात्री आइजीआइ एयरपोर्ट पर आए थे। शक होने पर कस्टम अधिकारियों ने यात्री नजीर अहमद, खालिद अहमद और महिला नासिम बानो शेख को एयरपोर्ट के निकासी द्वार पर दबोच लिया। तीनों यात्री बैगेज के साथ ही एक माइक्रोवेव चूल्हा भी साथ ले जा रहे थे। जब उनके सामान की जांच की गई तो पता चला कि उन्होंने माइक्रोवेव में सोना छिपा रखा है। तलाशी लेने पर चूल्हे से सोने की 13 टिकिया बरामद हुई। बरामद कुल 1516 ग्राम सोने की कीमत 37 लाख 51 हजार रुपये आकी गई है।
स्रोत : दैनिक जागरण
You are Visitor Number:- web site traffic statistics