हेरोइन के साथ पकड़ी गई मॉडल, कस्टडी पर विवाद में उलझे तीन विभाग

infighting over custody of czech model caught smuggling heroinइस्लामाबाद
पाकिस्तान में सेंट्रल यूरोपियन देश चेक रिपब्लिक की एक मशहूर मॉडल तेरिजा लुस्कोवा को गिरफ्तार किया गया है। यह पारिवारिक मुलाकात के नाम पर तीन महीने का वीजा लेकर पाकिस्तान आई थी। हालांकि पिछले हफ्ते जब लाहौर एयरपोर्ट पर उसकी चेकिंग की गई तो उसके पास से नौ किलो हेरोइन जब्त की गई। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, असल परेशानी इस गिरफ्तारी के बाद शुरू हुई जब तीन-तीन विभाग यह तय नहीं कर पाए कि मॉडल की कस्टडी किसे दी जाए। असल में तेरिजा को कस्टम अधिकारियों ने पकड़ा था। वह दो एंटी नार्कोटिक्स फोर्स (ANF) के नाकों से बचकर निकल आई थी। ऐसे में एएनएफ और एयरपोर्ट सिक्युरिटी फोर्स उससे पूछताछ करना चाहते हैं, मगर कस्टम विभाग कस्टडी देने को तैयार ही नहीं।

मॉडल को कस्टम हाउस में रखा गया है। हालांकि कानून के मुताबिक, इस तरह के केस में एएनएफ को संदिग्ध को हिरासत में लेकर पूछताछ का अधिकार होता है, लेकिन कस्टम विभाग इसके लिए राजी नहीं हो रहा। ऐसे में एएनएफ और कस्टम के अधिकारियों के बीच तू-तू, मैं-मैं भी हो चुकी है। हालात यह हैं कि अपराधी से पूछताछ होने के बजाय विभाग इस बात की कानूनी रिसर्च करवा रहे हैं कि आखिर मॉडल की कस्टडी किसे मिलनी चाहिए।

गौरतलब है कि पिछले साल भी एक रैकेट पकड़ा गया था जो पाकिस्तान इंटरनैशनल एयरलाइंस के जरिए बड़ी तादाद में नार्कोटिक्स की स्मगलिंग करता था। इस सिलसिले में एयरलाइंस के अधिकारी और हीथ्रो एयरपोर्ट के ग्राउंड स्टाफ को भी पकड़ा गया था।

You are Visitor Number:-