हथौड़ी के अंदर दुबई से छिपाकर लाया था 700 ग्राम सोना

इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Indore News देवी अहिल्या अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर कस्टम ने सोना तस्करी का अनोखा मामला पकड़ा है। दुबई से आया एक यात्री हथौड़ी के अंदर सोना छिपाकर लाया था। अनोखी इंजीनियरिंग कर सोने को लोहे की हथौड़ी के अंदर छिपाया गया था। पीटने के लिए बने हथौड़ी के दोनों सिरों के अंदर खोखले कंपार्टमेंट बनाकर उसमें 700 ग्राम सोना पिघलाकर रखा गया था। सोना बरामद करने में ही अधिकारियों को तीन घंटे से ज्यादा मशक्कत करनी पड़ी।

इंदौर कस्टम विभाग की एयरपोर्ट पर तैनात टीम और क्षेत्रीय कार्यालय के अधिकारियों ने मिलकर कार्रवाई को अंजाम दिया। डिप्टी कमिश्नर देवेश गुप्ता के मुताबिक, मंगलवार रात 12.30 बजे आई दुबई फ्लाइट के एक यात्री के हावभाव पर सुप्रिंटेंडेंट अजय तोमर को शक हुआ।

इसके बाद यात्री के सामान को स्कैनर में भेजा गया। बैग में हथौड़ी नजर आई। दुबई से लोहे की सामान्य हथौड़ी लेकर आने पर संदेह हुआ। इसकी जानकारी असिस्टेंट कमिश्नर शक्ति सिंह गोहिल को दी गई। उन्होंने यात्री को पूछताछ के लिए रोकने के निर्देश दिए। कमिश्नर नीरव मल्लिक से अनुमति लेकर यात्री से सघन पूछताछ शुरू हुई। हथौड़ी की स्कैनिंग में उसके मुख्य भाग और अंदरूनी बनावट की धातु में असमानता नजर आई।

Indore News : हथौड़ी के अंदर दुबई से छिपाकर लाया था 700 ग्राम सोना

पहले आरी से हथौड़ी को काटने की कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली। बुधवार सुबह लैथ मशीन पर भेजकर हथौड़ी के ऊपरी लोहे की परत को काटा गया। काफी सावधानी से करीब तीन घंटे तक धीरे-धीरे लोहे की परत को छीला गया। हथौड़ी के जिन दो सिरों से चोट मारी जाती है उनके भीतर खोखले कंपार्टमेंट में सोना मिला। इसे पिघलाकर डाला गया था। सोना जब्त कर यात्री से पूछताछ की जा रही है। शक है वह किसी बड़े तस्कर गिरोह का सदस्य हो सकता है।

एक दिन पहले भी हथौड़ी की जांच में लगा था एक घंटा

एयरपोर्ट पर एक दिन पहले भी दुबई से आए एक तबला वादक की तबला ट्यून करने की हथौड़ी की कस्टम अफसर एक घंटे तक जांच करते रहे। अफसरों को शंका थी कि कहीं हथौड़ी में सोना छिपाकर तो नहीं लाया गया है। लेकिन जांच के बाद शंका गलत साबित हुई और यात्री को जाने दिया गया।

 

सौजन्य से: नई दुनिया

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics