सोने पर लगाई 10 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी को 12.5 फीसदी करने और 3 फीसदी जीएसटी के चलते इसकी तस्करी में तेजी आ गई है

Image result for goldDelhi : सोने पर लगाई 10 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी को 12.5 फीसदी करने और 3 फीसदी जीएसटी के चलते इसकी तस्करी में तेजी आ गई है। यही वजह है कि दुबई और शारजाह जैसे खाड़ी देशों से सोना लेकर आने वाले तस्कर चंडीगढ़ के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पकड़े जा रहे हैं। इन तस्करों के तार लखनऊ, इंदौर, चंडीगढ़, दिल्ली, मुंबई एयरपोर्ट से भी जुड़े हैं।

गुरुवार को चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी का एक ताजा मामला सामने आया है। इसमें दुबई से आए एक दिल्ली के तस्कर अब्दुल अफीज को डीआरआई (डायरेक्टर ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस) की टीम ने 1 किलो 283 ग्राम सोना के साथ पकड़ा है जिसकी मार्केट कीमत 49 लाख 11 हजार रुपये बताई जा रही है। तस्कर प्रेस में स्टील की बनी प्लेट के अंदर सोना छिपाकर लाया था।

बता दें कि भारत में इस समय सोने की कीमत सभी टैक्स को मिलाकर 35.70 लाख रुपये प्रति किलो है जबकि दुबई सहित कई देशों में सोना 31.50 लाख रुपये प्रति किलो (यानी 4.20 लाख रुपये प्रति किलो सस्ता) है। इससे सोना तस्करी को बढ़ावा मिल रहा है। अगर सोना तस्करी की बात करें तो 2018-19 के आधिकारिक आंकड़ों के हिसाब से तस्करी करके लाया गया कुल चार टन सोना देश भर में पकड़ा गया जबकि पिछली साल करीब सवा तीन टन सोना पकड़ा गया था, जिसकी कीमत 974 करोड़ रुपये बताई गई थी।

ड्यूटी फ्री सोने की सीमा

अगर आप एक वर्ष से अधिक विदेश में रह चुके हैं तो आप 50 हजार रुपये तक का सोना भारत में ड्यूटी फ्री लेकर आ सकते हैं। वहीं महिलाओं को यह छूट एक लाख रुपये तक है। वहीं ड्यूटी फ्री की शर्तें सिर्फ सोने के आभूषणों पर लागू हैं।

मतलब अगर आप सोने के सिक्के और बिस्किट लाए तो ड्यूटी देनी पड़ेगी। इसके अलावा यदि विदेश से सोने के आभूषण या फिर सिक्के खरीदकर ला रहे हैं तो उसकी रसीद साथ में जरूर रखें। ये कस्टम अधिकारियों द्वारा की पूछताछ के दौरान आपकी मदद करेगी। साथ ही आपके पास खरीददारी और सोने की सही कीमत का एक प्रमाण भी रहेगा।

इस साल चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर पकड़ा गया सोना 

  • 4 फरवरी- चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दो लोगों को हीरे जड़ित सोने की ज्वेलरी के साथ पकड़ा गया। इसकी कीमत करीब 4.16 करोड़ रुपये थी।
  • 28 मार्च- डीआरआई ने 2.98 किलोग्राम सोना बरामद किया, जिसकी कीमत 97.4 लाख रुपये थी।
  • 16 अप्रैल- सीमा शुल्क विभाग ने 30 बिस्किट के रूप में साढ़े तीन किलो लावारिस सोना बरामद किया। यह दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दुबई की उड़ान से चंडीगढ़ लाया गया था। इसकी कीमत करीब 1.15 करोड़ रुपये है।
  • 23 अप्रैल- सीमा शुल्क विभाग ने दुबई की उड़ान में विमान की सीट में छिपे 76.28 लाख रुपये के सोने के बिस्किट जब्त किए।
  • 6 मई- चंडीगढ़ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दुबई की उड़ान से बरामद सलाखों के रूप में 95.4 लाख रुपये का लावारिस सोना जब्त किया।
  • souce by : amarujala

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics