सोने की तस्करी में एयरलाइंस के 2 अधिकारी गिरफ्तार

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली

आईजीआई एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने सोने की स्मगलिंग के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें से दो एयर इंडिया-सैट्स और श्रीलंकाई एयरलाइंस के अधिकारी भी हैं। वे लोग सोने की स्मगलिंग का काम शुरू करना चाहते थे। इससे पहले भी दो बार स्मगलिंग कराई थी।

कस्टम अधिकारियों ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि दुबई से टी-3 आने वाली इंडिगो की फ्लाइट नंबर-6ई-024 से एक यात्री सोना लेकर आ रहा है। अधिकारियों ने फ्लाइट के टी-3 पर लैंड करने के बाद उस यात्री का पीछा करना शुरू किया। वह यात्री टी-3 के एक टॉइलट में घुस गया। उसी वक्त उस यात्री के साथ एयरपोर्ट पर ग्राउंड हैंडलिंग और दूसरे काम करने वाली एयर इंडिया-सैट्स की कंपनी का भी एक ड्यूटी मैनेजर टॉइलट में घुसा। जिस वक्त कैरियर के रूप में वह यात्री ड्यूटी मैनेजर को करीब 14 लाख रुपये की कीमत का गोल्ड दे रहा था उसी वक्त कस्टम की टीम ने उन्हें रंगे हाथों पकड़ लिया।

बताया जाता है कि छापा पड़ता देख ड्यूटी मैनेजर टॉइलट से बाहर भाग आया और वहां लगे सीसीटीवी कैमरे के सामने बचाओ-बचाओ का शोर मचाने लगा। मगर, कस्टम ने उसे पकड़ लिया। पूछताछ में पता लगा कि गोल्ड स्मगलिंग के इस धंधे में उसके साथ श्रीलंकाई एयरलाइंस का भी एक सिक्यॉरिटी मैनेजर शामिल है। वह लोग पहले भी दो बार इस तरह से गोल्ड ला चुके हैं। यह उनका ट्रायल रन था। इससे पता लगाना था कि इसमें कहां-कहां और किस तरह का रिस्क आ सकता है। इसके बाद वे लोग अपना धंधा शुरू करने वाले थे।

जांच में पता लगा है कि दोनों अफसर केरल के रहने वाले हैं। इससे पहले एयर इंडिया-सैट्स में जॉब करने वाला ड्यूटी मैनेजर भी श्रीलंकाई एयरलाइंस में ही था। तभी से दोनों गोल्ड स्मगलिंग में लगे हुए थे। दोनों को रविवार को पकड़ा गया।

सौजन्य से: नवभारत टाइम्स

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics