सोना तस्करों ने तस्करी के नये तरीके इजात किये, कस्टम विभाग ने 532 किलो सोना जब्त किया

phpThumb_generated_thumbnailनई दिल्ली.सोना तस्करी में लगातार विफल हो रहे तस्करों ने अब एक नई तरकीब खोज निकाली हैं। गिरफ्तारी से बचने को तस्करों ने नवदंपती, पर्यटक या बेरोजगारों को फांसने लगे हैं। पीली धातु की चमक और बेहतरीन हनीमून ट्रिप का लालच इस अपराध को जारी रखने का हथियार बन रहा है।
सोना तस्कर विशेष तौर पर थाईलैंड, मलेशिया और खाड़ी देशों पर हनीमून मनाने गए नवदंपतियों पर अपनी निगाह रखते हैं और उन्हें सोना तस्करी के लिए राजी करते हैं। तस्करी के एवज में हनीमून ट्रिप स्पांसर करने के अलावा बतौर उपहार मंहगे आभूषण भी दिए जाते हैं।
कुछ समय पहले कस्टम ने एक नवदंपती को आईजीआई एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर 1.5 किलो सोना जब्त किया था। तस्करी के एवज में इस दंपति का हनीमून ट्रिप स्पांसर करते हुए तस्करों ने सोने के छह कड़़े इनकों उपहार स्वरूप दिए थे।
यहां हुई सर्वाधिक तस्करी की कोशिश
विनायक आजाद के अनुसार सोने की तस्करी के ट्रेंड को देखते हुए कस्टम विभाग ने सेंसिटिव जोन तैयार किया था। इस सेंसिटिव जोन में ज्यादातर खाड़ी देश शामिल थे। इसके अलावा सिंगापुर और नेपाल से भी तस्करी की कोशिश की गई थी। जिन देशों से सर्वाधिक तस्करी की कोशिश की गई उसमें दुबई, अबू धाबी, बैंकॉक, सिंगापुर और नेपाल शामिल हैं।
एक साल में पकड़ा गया 596 किलो सोना
कस्टम अधिकारियों के अनुसार वित्तीय वर्ष 2014-15 के दौरान सोने की तस्करी के 388 मामलों में कुल 230 लोगों को गिरफ्तार किया था। इनके कब्जे से 155 करोड़ रुपए का 596 किलोग्राम सोना जब्त किया गया था। इसके अलावा 2013-14 में 363 मामले दर्ज किये गये थे। जिसमें तस्करों के कब्जे से 92 करोड़ रुपए मूल्य का 353 किलोग्राम सोना जब्त किया गया था। इस साल 123 लोगों को सोना तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।
ऐसे होती है तस्करी
आईजीआई एयरपोर्ट के अतिरिक्त आयुक्त विनायक आजाद के अनुसार नवदंपतियों के अतिरिक्त तस्करों की निगाह पर्यटकों एवं बेरोजगार युवकों पर भी रहती है। इसके अलावा आईजीआई एयरपोर्ट पर तैनात कर्मचारियों को भी रुपयों का प्रलोभन देकर सोने को स्टाफ गेट से टर्मिनल के बाहर निकालने की जिम्मेदारी सौंपी जाती है।
अतिरिक्त आयुक्त ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2015-16 में आईजीआई एयरपोर्ट से सोना तस्करी की 370 कोशिशों को नाकाम करते हुए कस्टम अधिकारियों ने वित्तीय वर्ष में 130 करोड़ रुपए का 532 किलो सोना जब्त किया है। साथ ही, सोना तस्करी की कोशिश कर रहे 218 तस्करों को भी गिरफ्तार किया है। ज्यादातर मामलों में सोने को बेल्ट, बैग और बैगेज ट्रॉली में छिपाकर सोना तस्करी का प्रयास किया गया था।

सौजन्य से : भास्कर

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics