सेंट्रल जीएसटी की तीन कंपनियों पर कार्रवाई, एक करोड़ से ज्यादा मिली टैक्स चोरी

GST Raid In Chhattisgarh : रायपुर। सेंट्रल जीएसटी की टीम ने बिलासपुर और दुर्ग की तीन कंपनियों पर कार्रवाई की है। इस कार्रवाई में इन कंपनियों द्वारा एक करोड़ से अधिक की टैक्स चोरी किए जाने का पता लगा है। सेंट्रल जीएसटी के आला अधिकारियों ने बताया कि बिलासपुर की शराब कंपनी भाटिया ग्रुप और वेलकम समूह पर कर्रवाई की गई। वहीं भिलाई के स्टील कारोबारी रॉयल ग्रुप पर भी दबिश दी गई। तीनों कंपनियों कि अब तक जांच में एक करोड़ 25 लाख रुपए की टैक्स चोरी पकड़ी गई है। कंपनियों के कारोबार से संबंधित जांच अभी भी जारी है।

सेंट्रल जीएसटी की तीन कंपनियों पर कार्रवाई, एक करोड़ से ज्यादा मिली टैक्स चोरी

शुक्रवार को आयकर विभाग की विशेष टीमों ने तीनों संस्थानों में अचानक दबिश दी। यह कार्रवाई देर रात तक चलती रही। इस कार्रवाई के बाद अधिकारियों ने बताया कि शराब कारोबारियों ने जीएसटी कम जमा किया। कारोबारियों को 18 प्रतिशत की दर से जीएसटी जमा करना था, लेकिन सिर्फ 12 प्रतिशत जीएसटी ही जमा किया गया।

इसके साथ ही स्टील कारोबारी का स्टॉक कम मिला है। बताया जा रहा है कि कारोबारी की फैक्ट्री में 90 लाख से एक करोड़ रुपये का स्टॉक कम मिला है। जीएसटी की टीम आगे भी मामले की जांच में जुटी हुई है। अधिकारियों के मुताबिक टैक्स चोरी की रकम और भी ज्यादा बढ सकती है।

राज्य में जीएसटी चोरी के कई मामले पिछले दिनों सामने आ चुके हैं। इसके विपरीत राज्य ने इस साल जून माह में पिछले वर्ष की तुलना में जीएसटी कलेक्शन में 21 प्रतिशत ग्रोथ का रिकॉर्ड कायम किया है। विभागीय कार्रवाइयों के साथ अब टैक्स चोरी करने वाले व्यापारियों के बीच भय का माहौल भी बना है और बहुत से लोग स्वस्फूर्त हो टैक्स अदा कर रहे हैं।

 

सौजन्य से: नई दुनिया

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics