सेंट्रल जीएसटी का मेटल फर्म पर छापा, 2.5 करोड़ का माल सीज

केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर (सेंट्रल जीएसटी) विभाग की टीमों ने मंगलवार को दादानगर स्थित श्री एल्युमीनियम एवं शुभ मेटल फर्म के चार ठिकानों पर छापा मारकर 45 लाख रुपये की टैक्स चोरी पकड़ी है। छापे के दौरान फैक्ट्रियों और गोदामों में बड़े पैमाने पर माल का अवैध उत्पादन और भंडारण मिला। किसी भी स्थान पर स्टॉक रजिस्टर व खरीद-बिक्री के बिल नहीं मिलने पर करीब 140 टन माल को संदिग्ध मानते हुए सीज कर दिया।

इसका बाजार मूल्य करीब 2.5 करोड़ रुपये आंका गया है। सेंट्रल जीएसटी के कमिश्नर शिव कुमार शर्मा और ज्वाइंट कमिश्नर रुद्र प्रताप सिंह को कुछ समय से इनके प्रतिष्ठानों पर टैक्स चोरी की सूचना मिल रही थी। इस पर दोनों अफसरों ने असिस्टेंट कमिश्नर आदित्य कुमार ममगाईं को इसकी पड़ताल करने की जिम्मेदारी सौंपी। केंद्रीय निवारक शाखा की टीम के साथ दादानगर स्थित दो फैक्ट्रियों, 80 फीट रोड स्थित दुकान और गोदाम पर एक साथ छापा मारा।

जांच पड़ताल के दौरान पता चला कि फर्म की एक फैक्ट्री में एल्युमीनियम के स्क्रैप को पिघलाकर उसका ठोस रूप (इंगट की तरह) तैयार किया जाता था। बाद में इसे दूसरी फैक्ट्री में रंग रोगन और पॉलिश आदि करके (एनोडाइज्ड) अपने ही व्यापारिक प्रतिष्ठान के जरिये बाजार में बेच दिया जाता था। माल के इस आवागमन के दौरान कोई इनवॉइस नहीं बनाई जाती थी। कच्चे और तैयार माल का कोई हिसाब किताब नहीं रखा जाता था।

छापे के दौरान अफसरों को बड़े पैमाने पर निर्मित और अर्धनिर्मित आइटम मिले, जिनका हिसाब किताब नहीं था। माना गया कि अपनी ही फैक्ट्री में उत्पाद बनाकर अपनी ही दुकान के जरिये माल बेचा जा रहा था। इस वजह से दूसरी फर्मों से लेनदेन का हिसाब नहीं मिला। इस पर अफसरों ने करीब 2.5 करोड़ रुपये मूल्य का माल सीज कर दिया। इतने माल का टैक्स लगभग 45 लाख रुपये बनता है।

अफसरों ने बताया कि इस तरह के मामलों में सौ फीसदी जुर्माने का भी प्रावधान है। फर्म से 90 लाख रुपये वसूले जाएंगे। छापा मारने वाले अधिकारियों में अधीक्षक हिमांशु श्रीवास्तव, विवेक गुप्त, उमेश शुक्ल, निरीक्षक संतोष शर्मा, अतुल निगम, राकेश कटियार, रीतेश श्रीवास्तव, अमित कुमार, रवीन्द्र यादव, पीयूष कुमार, गीता, अमरजीत संगीता कुमारी, अखिल कुशवाहा, आशीष पांडेय आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics