सेंट्रल एक्साइज का छापा, करोड़ों की टैक्स चोरी के मिले सबूत

Central Excise raids in kanpur - News in Hindi

कानपुर: कानपुर के मशहूर रिमझिम इस्पात फर्म के कानपुर, हमीरपुर व उन्नाव में एक दर्जन से अधिक ठिकानों पर छापामारी की खबर मिली है। एक्साइज विभाग की टीम ने शहर के प्रमुख इस्पात कारोबारी योगेश अग्रवाल की यहां करोड़ों रुपये कर चोरी के सबूत मिले हैं।
अधिकारियों ने जांच में मिले सभी सबूत जब्त कर लिए हैं। कंपनी ने बिक्री के मुकाबले उत्पादन कम दिखाकर करोड़ों की टैक्स चोरी की है। फिलहाल घर, फैक्ट्री, कॉरपोरेट ऑफिस में कंप्यूटरों की जांच की जा रही है। साथ ही फर्म के अधिकारियों के मोबाइल फोन व लैपटॉप को एक्साइज टीम ने जमा करा लिया है।
छापामारी में इतनी गोपनीयता बरती गई कि कानपुर विंग के अधिकारियों को भी इसमें शामिल नहीं किया गया। पूरी रात जांच चलने के बाद कानपुर विंग को जानकारी दी गई। 20 से अधिक अधिकारी रिमझिम इस्पात की शहर में फजलगंज स्थित फैक्ट्री, तिलक नगर व अशोक नगर स्थित घर, कारपोरेट ऑफिस व गोदाम की जांच कर रहे हैं।
लगभग इतने ही अधिकारी उन्नाव व हमीरपुर के भरुआसुमेरपुर स्थित फैक्ट्रियों के रिकॉर्ड खंगाल रहे हैं। विभागीय सूत्र बताते हैं कि यहां बड़े पैमाने पर गड़बड़ी पकड़ी गई है। फर्म में लोहा और स्टेनलेस स्टील के कई तरह के उत्पाद बनते हैं। इसकी सप्लाई देशभर में होती है। कंपनी का सलाना टर्नओवर 1200 से 1500 करोड़ का है। इसके मुकाबले उत्पादन शुल्क नाम मात्र जमा किया जा रहा है।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics