सरकार ने बढ़ाया चांदी का आयात शुल्क

silver  नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी के दाम में तेज बढ़ोतरी के मद्देनजर सरकार ने मंगलवार को इसका आयात शुल्क मूल्य (टैरिफ वैल्यू) 69 डॉलर प्रति किलोग्राम बढ़ा दिया। आयात शुल्क मूल्य वह कीमत है जिसके आधार पर सोना और चांदी पर आयात शुल्क लगाया जाता है।
आम तौर पर हर महीने की 15 तारीख और आखिरी दिन इसकी समीक्षा कर अगले एक पखवाड़े के लिए यह टैरिफ वैल्यू तय की जाती है। लेकिन, वैश्विक स्तर पर चांदी के भाव में लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण इस बार पांच दिन बाद ही इसका आयात शुल्क मूल्य बढ़ा दिया गया है। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने चांदी का आयात शुल्क मूल्य 594 डॉलर प्रति किलोग्राम से बढ़ाकर 663 डॉलर प्रति किलोग्राम कर दिया है।
वहीं, सोने की टैरिफ वैल्यू 430 डॉलर प्रति दस ग्राम पर स्थिर रखी गई है। पिछली समीक्षा में 30 जून को सोने का आयात शुल्क मूल्य 418 डॉलर से बढ़ाकर 430 डॉलर प्रति दस ग्राम तथा चांदी का 562 डॉलर से 594 डॉलर प्रति किलोग्राम किया गया था। उस समय अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी की कीमत 18.37 डॉलर प्रति औंस थी जो सोमवार को 21 डॉलर प्रति औंस के पार निकल गई थी। हालांकि, मंगलवार को यह 19.76 डॉलर प्रति औंस पर आ गई।
सौजन्य से: नया इंडिया

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics