सब्जी के बैग में मिला एक करोड़ का सोना, तीन तस्कर गिरफ्तार

कोलकाता, जेएनएन। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) की टीम को एक बार फिर बड़ी सफलता हाथ लगी है। लोकल ट्रेन से एक करोड़ के सोने की तस्करी के प्रयास को नाकाम कर तीन तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। बांग्लादेश से लाए गए सोने को सब्जी के बैग में छिपा कर कोलकाता लाया जा रहा था। सूत्रों के अनुसार मुखबिर की सूचना पर डीआरआइ की टीम ने बनगांव लोकल में छापेमारी कर तीन लोगों को दबोच लिया। उनके पास रखे सब्जी के बैग की तलाशी ली तो सोने के बिस्कुट बरामद हुए।

सब्जी के बैग में मिला एक करोड़ का सोना, तीन तस्कर गिरफ्तार

वैध कागजात नहीं दिखा पाने पर सोने को जब्त कर तीनों लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। 2.7 किलोग्राम से अधिक सोना है जिसकी कीमत करीब एक करोड़ रुपये बताई गई है। पूछताछ में पता चला कि बांग्लादेश से तस्करी के जरिए लाए गए सोने के बिस्कुट को चोरी छिपे अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार कर तस्कर भारतीय क्षेत्र के बनगांव में घुसे थे। इसके बाद लोकल ट्रेन से सियालदह पहुंचने के बाद सोना को कोलकाता के बहुबाजार में पहुंचाना था।

डीआरआइ के अधिकारियों ने बांगलादेश के साथ कोलकाता के सोना तस्करों के बीच संबंध, किसी तरह से सोना को बांग्लादेश से भारत लाया जाता है, तस्करों के बीच कितने रुपये का लेनदेन होता है, रुपये को हवाला के जरिए लिया जाता है या अन्य किसी माध्यम से आदि सवालों का जवाब तलाशने के लिए गिरफ्तार तस्करों से पूछताछ शुरू कर दी है। डीआरआइ के अनुसार बीते वर्ष बंगाल और बांग्लादेश के बीच चलने वाली बस से तस्करी का सोना बरामद किया गया था।

स मामले में चालक समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इस घटना के बाद से ही तस्करों ने सड़क मार्ग छोड़ ट्रेन से तस्करी को शुरू कर दिया था। पिछले दिनों में डीआरआइ ने तीन जगहों से पकड़ा था 50 किलो सोना : डीआरआइ ने पिछले दिनों तीन अलग-अलग शहरों में अभियान चलाकर तस्करी का करीब 50 किलो सोना जब्त किया। इस मामले में छह लोगों को भी गिरफ्तार किया गया।

डीआरआइ ने 11/ 12 नवंबर की मध्यरात्रि सिलीगुड़ी में एनएच-31 पर एक गाड़ी का पीछा कर पकड़ लिया। तलाशी में गाड़ी से 25.77 किलो सोना बरामद किया गया। दो तस्करों को भी गिरफ्तार किया गया। गुवाहाटी में एक वाहन से 18.59 किलो सोने के साथ दो लोगों को पकड़ा। इसके अलावा नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस में छापेमारी कर 7.3 किला सोना बरामद किया।

 

सौजन्य से: दैनिक जागरण

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics