लगातार घटते निर्यात को रोकने के लिए बनेगी नयी नीति 

नोएडा: लगातार घट रहे निर्यात को लेकर प्रदेश सरकार चिंतित है। इसे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे में एक माह के अंदर निर्यात नीति में बदलाव कर नई नीति से रूबरू करवा दिया जाएगा। इसके बाद निर्यातकों को काफी राहत मिलेगी। इसमें निर्यातकों के फायदे का पूरा ख्याल रखा गया है। यह बात उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम औद्योगिक इकाई एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री भगवत शरण गंगवार ने कही।136507_html_m18fb4b9f

वह मंगलवार को बतौर मुख्य अतिथि सेक्टर-18 स्थित रेडिशन ब्ल्यू में आयोजित अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए उद्यमियों को ऊर्जस्व बनाना कार्यशाला में शामिल हुए। कार्यक्रम का आयोजन भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्जिम) एवं भारतीय निर्यातक संगठन संघ (एफआईईओ) के संयुक्त तत्वाधान में किया गया। इस मौके पर उन्होंने कहा उत्तर प्रदेश एसएमएसई के मामले में देश में तीसरा स्थान रखता है और निर्यात के मामले में छठा स्थान हासिल है।
लगातर घट रहे निर्यात से चिंतित राज्य सरकार व विदेशी व्यापार मंत्रालय के अधिकारियों ने राज्य और केंद्र सरकार के बीच समन्वय बनाने के लिए इस प्रकार का आयोजन कराया है। उन्होंने निर्यातकों से संबंधित विभागों के साथ संवाद बढ़ाने के जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कार्यशाला में मौजूद बहुत से ऐसे उद्यमी हैं, जिन्होंने जिला उद्योग केंद्र का चेहरा तक नहीं देखा होगा। ऐसे में सरकार से मिलने वाली योजनाओं की जानकारी कैसे हासिल करेंगे। इसके अलावा उन्होंने निर्यातकों कहा कि वह उत्पाद की गुणवत्ता से खिलवाड़ न करें। कुछ उद्यमी के पिछले आर्डर रद हुये हैं, क्योंकि उन्होंने सैंपल दिखाकर आर्डर हासिल किया है। इसके बाद निर्यात कुछ और ही किया गया है। निर्यात कम होने का यह भी एक बड़ा कारण है। इस पर संगठन की ओर से सख्त कदम उठाया जाना चाहिये। यदि निर्यात को बढ़ाना है तो इस तरह की गड़बड़ी से बचना होगा। इस मौके पर संबंधित विभाग के अधिकारियों की ओर से केंद्र और राज्य की योजनाओं से निर्यातकों का अवगत कराया गया। इसके बाद उन्हें निर्यात बढ़ाने व विश्व स्तर पर गुणवत्ता कैसे बनायी रखी जा सकती है। इसके तरीकों से भी अवगत कराया गया। इस दौरान आईडीबीआई बैंक की ओर से निर्यातकों को सस्ते कर्ज और बैंक के सहयोग से निर्यात करने के तमाम फायदों की जानकारी भी दी गई। इस मौके पर भारत सरकार के संयुक्त महानिदेशक विदेश व्यापार डॉ आमिया चंद्रा, सीमा शुल्क आयुक्त बीबी गुप्ता, एक्जिम बैंक के कार्यकारी निदेशक एन शंकर, अतरिक्त निर्यात आयुक्त, उत्तर प्रदेश आरके सिंह, फियो के निदेशक टीएस अहलुवालिया, संयुक्त उप महानिदेशक सुशील अग्निहोत्री, फियो सीईओ एवं महानिदेशक अजय सहाय, आईआईए के को-चेयरमैन एनके खरबंदा, नोएडा चेयरपर्सन रेखा गुप्ता, पूर्व चेयरपर्सन मंजुला मिश्रा सहित अन्य निर्यात मौजूद रहे।

स्रोत : जागरण

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics