बेस्ट ऐप्स जीएसटी की जटिलता चुटकियों में सॉल्व करेंगे

Image result for gst appनई दिल्ली : भारत में कर सुधार की दिशा में सबसे बड़ी पहल कही जाने वाली जीएसटीको 1 जुलाई 2017 से देश भर में लागू कर दिया गया। यह एक देश एक कर वाली व्यवस्था है, जिसके लिए सरकार का दावा है कि यह जनता के लिए आसान और लाभकारी कर-प्रणाली को सुनिश्चित करेगा। हालांकि, जीएसटी की गणना कर पाना बहुत जटिल काम है। ऐसे में इसे आसान बनाने के लिए बहुत सी कंपनियों ने अलग-अलग सॉफ्टवेयर्स बनाएं हैं। यह करदाताओं को जटिल जीएसटी रिटर्न्स फाइल करने में काफी मदद करते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ ऐप्स के बारे में बताने वाले हैं –

टैली ईआरपी 9 रिलीज 6
टैली सॉल्युशन्स द्वारा बनाया गया यह सॉफ्टवेयर हर तरह के बिजनस के लिए जीएसटी की जटिलताओं और ट्रांजैक्शन्स को आसान बनाता है। कंपनी का दावा है कि यह सॉफ्टवेयर जीएसटी की इनवॉयसिंग, प्रिंटिंग और फाइलिंग को तेज करने में मददगार है।

सीबीईसी जीएसटी ऐप
सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज ऐंड कस्टम्स ने करदाताओं को जीएसटी से संबंधित जटिल समस्याओं से निपटने में मदद करने के लिए एक ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप में एक टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर के साथ जीएसटी को आसान तरीके से समझने के लिए वीडियो भी मिलेंगे। जीएसटी से संबंधित रीडिंग मैटेरियल भी आपको यह ऐप उपलब्ध करवाएगा। फिलहाल, यह ऐप एंड्रॉयड प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध है।

जीएसटी विद पीजब्ल्यूसी ऐप
कंसल्टेंसी फर्म PwC ने इस ऐप को डिजाइन किया है। यह जीएसटी से संबंधित इनसाइट्स, न्यूज और अपडेट्स आपको उपलब्ध कराती है। यह ऐप जीएसटी को लेकर देश पर पड़ने वाले प्रभाव पर अपना विश्लेषण भी बताती है। यह PwC के सलाहकारों की मदद भी यूजर्स को उपलब्ध कराती है।

क्लियर टैक्स जीएसटी
टैक्स-फिलिंग वेबसाइट ने इस ऐप का निर्माण किया है। यह जीएसटी रिटर्न फिलिंग को आसान बनाने में मदद करता है और फ्री में टैक्स एक्सपर्ट्स और बिजनेस के लिए हैंड्स-ऑन ट्रेनिंग देता है। इस ऐप में जीएसटी कैलकुलेटर भी मौजूद होता है। इसमें यूजर दूसरे यूजर से जीएसटी से संबंधित इश्यूज पर इंट्रैक्ट भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics