बुल्गारिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट पर जीएमआर इंफ्रा की नजर

अनिर्बाण चौधरी, मुंबई
जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर बुल्गारिया के सबसे बड़े हवाई अड्डे सोफिया एयरपोर्ट को डिवेलप और मैनेज करने के 3.9 अरब यूरो यानी 32370 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट के लिए बोली लगाने पर विचार कर रही है। मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने बताया कि बुल्गारिया ने एक नोटिस जारी कर पिछले साल जून में इस प्रोजेक्ट के लिए बोलियां मंगाई थीं। सरकार से इस एयरपोर्ट के कामकाज का जिम्मा लेने के लिए बोली जमा करने की आखिरी तारीख 22 अक्टूबर है।

टेंडर डॉक्युमेंट और पिछले साल दिए गए बुल्गारिया के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर इवायलो मॉस्कोव्सकी के बयान के अनुसार इसके लिए 35 साल के कंसेशन एग्रीमेंट में एक नया टर्मिनल बनाना होगा और 28.1 करोड़ यूरो यानी 2332 करोड़ रुपये की पेशगी जमा करनी होगी। इसके अलावा एनुअल फीस भी देनी होगी, जो 77 लाख यूरो यानी 64 करोड़ रुपये या एनुअल रेवेन्यू के 10 पर्सेंट से कम नहीं होनी चाहिए। कंसेशन पीरियड बढ़ाकर 46 साल सात महीने किया जा सकता है।

सूत्रों ने बताया कि जीएमआर ने अभी बोली लगाने या बुल्गारिया में किसी लोकल पार्टनर से टाई-अप के बारे में अंतिम निर्णय नहीं किया है।

जीएमआर ने इस संबंध में सवाल का जवाब नहीं दिया।

साल 2017 में सोफिया एयरपोर्ट ने 65 लाख पैसेंजर्स को सेवा दी थी। यह संख्या सालभर पहले के मुकाबले 30 पर्सेंट ज्यादा थी। इस एयरपोर्ट पर सोफिया एयरपोर्ट ईएडी का कंट्रोल है, जो 100 पर्सेंट सरकारी स्वामित्व वाली प्रोपराइटरी कंपनी है। इस एयरपोर्ट पर दो टर्मिनल हैं। कंसेशन एग्रीमेंट के तहत यहां तीसरा टर्मिनल बनाया जाना है।

जीएमआर की होड़ फिलीपींस के क्लार्क इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए जीवीके की एयरपोर्ट होल्डिंग कंपनी और 28 अन्य कंपनियों से भी चल रही है। जीएमआर ग्रुप की एक कंपनी को मनीला की उसकी पार्टनर मेगावाइड के साथ पिछले साल दिसंबर में इसी एयरपोर्ट के लिए इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था।

जीएमआर-मेगावाइड ज्वाइंट वेंचर ने पिछले महीने फिलीपींस में मैक्टन सेबू इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक नया टर्मिनल चालू किया था।

इस कंपनी ने पिछले साल ग्रीस के क्रेटे में एक नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को डिवेलप, ऑपरेट और मैनेज करने की बोली जीती थी। यह कॉन्ट्रैक्ट उसने वहां की कंपनी टेर्ना एसए के साथ पार्टनरशिप में हासिल किया था।

सौजन्य से: नवभारत टाइम्स

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics