बिहार में डीजीसीईआई के ताबड़तोड़ छापे

जमशेदपुर : करोड़ो रूपये की सर्विस टैक्स चोरी करने के मामलों में डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सेंट्रल एक्साइज इंटेलीजेंस (डीजीसीईआई) जमशेदपुर की टीमों ने बिहार की कई कंपनियों पर औचक छापामारी की। अचानक पडे़ छापों से कर चोरी कर रही कंपनियोें में हड़कंप मचा हुआ है। डीजीसीईआई पूर्वी जोन, कोलकाता के एडिंशनल डायरेक्टर देवाशीष साहू के दिशा-निर्देशन में पटना में गंगा कॉरियर प्राइवेट लिमिटेड, इंन्द्रप्रस्थ सिक्योरिटी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, एडवांटेज मीडिया कंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड और बेगूसराय की सरस्वती टेक इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड में छापे पड़े है।
सोमवार को छापामारी कर लौटे डीजीसीईआई अधिकारियों ने बताया कि विभाग को गुप्त सूचना मिली थी कि उक्त कंपनियां करोड़ों का कारोबार कर रही हैं मगर इसके एवज में सर्विस टैक्स चोरी कर रही हैं। सूचना कि पुष्टि होने पर इन कंपनियों के नाम पर सर्च वारंट जारी कर छापामारी की गई। इन कंपनियों के कारोबार से जुड़ी फाइलें खंगालने पर कर करोड़ों रूपये कर कर चोरी का खुलासा हुआ है। जांच के क्रम में जब्त किए गए दस्तावेजों का गहनता के साथ अध्ययन किया जा रहा है। बहुत जल्द रिपोर्ट तैयार कर आगे कि कार्रवाही की जाऐगी।
अधिकारियों ने बताया कि संबंधित कंपनियों ने सर्विस टैक्स चोरी की बात स्वीकार करते हुए कुछ राशि मौके पर जमा भी की है। कर वंचना के मामलों में डीजीसीईआई का यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।
————
गंगा कैरियर्स:- पटना में एक्जीबीशन रोड़ पर आशियाना टावर में चल रहे गंगा कैरियर्स प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर संजीव चौधरी हैं। इस कंपनी में तीन करोड़ के सर्विस टैक्स चोरी की पुष्टि विभाग ने की है।
————
सरस्वती टेकइंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड:- यह कंपनी इंडियन ऑयल रिफाइनरी बेगूसराय की सर्विस कांट्रैक्टर है। इस कंपनी के डायरेक्टर निरंजन सिंह हैं। यहां एक करोड़ के सर्विस टैक्स की चोरी का मामला सामने आया है। कंपनी ने छापेमारी के बाद पांच लाख रूपये जमा किए।
————
एडवांटेज मीडिया कंसल्टेंट:- पटना में एसपी वर्मा रोड़ अंतर्गत सुकृति काम्पलेक्स में अवस्थित एडवेंटेज मीडिया कंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड के डारेक्टर खुर्शीद आलम हैं। यहां प्राथमिक जांच में 25 लाख रूपये के सर्विस टैक्स की चोरी प्रकाश में आई है। कंपनी ने छापामारी के तत्काल बाद 10 लाख रूपए बतौर सर्विस टैक्स जमा करो दिए।
————-
इंद्रप्रस्थ सिक्योरिटी सर्विसेज:- इस कंपनी का कार्यालय पअना में एक्जीबीशन रोड़ पर ही आशियाना गैलेक्सी बिल्डि़ंग में चलता है। इस कंपनी में 70 लाख की कर चोरी की पुष्टि डीजीसीईआई अधिकारियों ने की है। इसके डायरेक्टर बमबम सिंह हैं।
सौजन्य से- दैनिक जागरण

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics