निर्यातक ले सकते हैं रिफंड

Image result for refundहल्द्वानी। इंटीग्रेटेड गुड्स एंड सर्विस टैक्स (आईजीएसटी) ने निर्यातकों को आईटीसी रिफंड करने के लिए पखवाड़ा शुरू किया है। निर्यातकों की सुविधा के लिए आईजीएसटी के काशीपुर और रुद्रपुर में दफ्तर भी खोले गए हैं कुमाऊं में 1200-1500 निर्यातक हैं।

ये निर्यातक कई देशों में उत्पादों की आपूर्ति करते हैं। जीएसटी लागू होने के बाद निर्यातकों को इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) रिफंड होने में दिक्कतें हो रही थी। निर्यातकों के रिफंड के लिए ऑनलाइन ही क्लेम करना होता है। पोर्टल में तकनीकी खामियां होने की वजह से ऑनलाइन क्लेम पूरा नहीं हो पा रहा था। इस पर निर्यातकों को रिफंड नहीं मिल पा रहा था। हाल ही में जीएसटी काउंसिल समिति की बैठक में निर्यातकों को रिफंड देने का फैसला लिया गया। इसके तहत 15-29 मार्च तक पखवाड़ा चलाया जाएगा। निर्यातकों को ऑनलाइन क्लेम के आवेदन करना होगा। इसकी रसीद को लेकर वह दस्तावेजों को सीधे दफ्तर में भी जमा करा सकते हैं।

जहां से उन्हें आईटीसी, आईजीएसटी वगैरह रिफंड कर दिया जाएगा। निर्यातकों की सुविधा के लिए रुद्रपुर और काशीपुर में आईजीएसटी के दफ्तर भी खोले गए हैं। सीजीएसटी के सहायक आयुक्त एचबी पांडे ने बताया कि निर्यातक रिफंड के लिए क्लेम दफ्तर में दस्तावेज जमा कर भी क्लेम कर सकते हैं।

You are Visitor Number:-