नवाबगंज की तीन फर्जी फर्मों ने जीएसटी के पांच करोड़ हड़पे

बरेली/ फर्रुखाबाद। फर्जी पते से करोड़ों रुपये का कारोबार करने वाली तीन फर्में नवाबगंज में पकड़ी गई हैं। इन फर्मों ने पांच करोड़ से ज्यादा जीएसटी चोरी की है। ऐसे ही अन्य मामलों में वाणिज्य कर विभाग ने जीएसटी में खेल करने वाले 24 कारोबारियों को पकड़ा है।

नवाबगंज के पते से अजफरीम मुबीन की फर्म अनंत इंटरप्राइजेज, सहदेव प्रजापति की फर्म लक्ष्मी इंटरप्राइजेज व तौफीक अंसारी की मून इंटरप्राइजेज के नाम पर 28 करोड़ के लोहे की खरीद की गई। इसमें 18 फीसदी जीएसटी का पांच करोड़ से अधिक रुपया जमा नहीं किया। 15 फरवरी को अलीगढ़ में लोहे की सामग्री से भरा ट्रक जीएसटी के अधिकारियों ने पकड़ा। ई-वे बिल से जानकारी करने पर पता चला कि यह तीनों फर्में नवाबगंज की हैं।
इस पर इटावा रेंज के ज्वाइंट कमिश्नर हरिलाल प्रजापति ने मंगलवार को नवाबगंज में फर्मों को तलाशा, लेकिन फर्मों का कोई पता नहीं चला। ज्वाइंट कमिश्नर ने बताया कि अनंत इंटरप्राइजेज, लक्ष्मी इंटरप्राइजेज व मून इंटरप्राइजेज का पंजीकरण निरस्त कराने के लिए उन्होंने कार्रवाई कर दी है। बताया कि आशंका है कि लोहे का व्यापार करने वाले डीलरों ने ही फर्जी नाम-पते से फर्में बनाई हों, जो सर्कुलर ट्रेडिंग का काम कर रही होंगी। उन्होंने यह भी बताया कि इस रैकेट में बनारस, बरेली, गाजियाबाद, मुरादाबाद व बदायूं के 24 डीलरों के नाम सामने आ चुके हैं। जांच चल रही है।

 

सौजन्य से: अमर उजाला

Leave a Reply

*

You are Visitor Number:- web site traffic statistics